SEMrush के साथ Low-Competition Keyword खोजें In hindi

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Grow up with low-competition keywords
Grow up with low-competition keywords

Low-Competition Keyword:-

एक नई वेबसाइट के साथ एक नया market में प्रवेश करते समय, आप अपने एसईओ रणनीति (S.E.O strategy) के लिए पूर्ण सर्वोत्तम keywords ढूंढना चाहते हैं।


सबसे प्रासंगिक खोज शब्दों की अपनी सूची बनाते समय, ध्यान रखें: इसी क्षण, आपके प्रतियोगी भी ऐसा ही कर रहे हैं! इसके अलावा,

आपके सबसे मजबूत ऑनलाइन प्रतिद्वंद्वियों को पहले से ही न केवल एक खोज इंजन परिणाम Page के पहले Page पर बल्कि इसके शीर्ष पदों में स्थान मिला है।

क्या आपके पास अपनी Competition को ओवररनिंग करने का कोई मौका है? निश्चित रूप से! लेकिन आपको स्मार्ट बनना होगा - और सबसे Low-competition keywords को लक्षित करके शुरू करें।

Low-competition keywords अनुसंधान कैसे करना है यह सीखना व्यवसायों के लिए आवश्यक है। बस उन्हें चुनते समय सावधान रहें।

इससे पहले कि आप खोज शब्द रखना शुरू करें, आपको विश्वास है कि आपके संभावित ग्राहक आपकी सेवाओं या उत्पादों को आपकी साइट पर खोजने के लिए उपयोग करेंगे, सुनिश्चित करें कि आपने पर्याप्त Low-competition keywords चुने हैं।

आपकी वेबसाइट की रैंक बढ़ाने के लिए Low-competition keywords अपरिहार्य हैं। आप उन्हें कैसे पा सकते हैं? नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

1) अपनी Starting keywords List बनाएँ

 
Low Competition keyword- Organic Research
Low Competition keyword- Organic Research

फिर ऑर्गेनिकरिसर्च पर जाएं, फिर एक प्रतियोगी का डोमेन नाम दर्ज करें और खोजें पर क्लिक करें। आपको उन खोजशब्दों की एक सूची मिल जाएगी जो आपके प्रतियोगी की वेबसाइट Google के शीर्ष 100 कार्बनिक खोज परिणामों में रैंकिंग कर रहे हैं।

उन keywords को खोजने के लिए फ़िल्टर का उपयोग करें जो आपके व्यवसाय के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक हैं। उदाहरण के लिए, यहाँ "शाकाहारी" के लिए फ़िल्टर के साथ कैसा दिखता है।

Organic Search Position
Organic Search Position


एक से अधिक डोमेन के लिए एक कार्बनिक खोज स्थिति रिपोर्ट बनाएं, और एक XLS या CSV फ़ाइल में परिणाम निर्यात करें। 
एक स्थान पर सभी प्रासंगिक keywords रखने के लिए सभी निर्यात की गई फ़ाइलों को एक फ़ाइल में समेकित करने की योजना बनाएं।

आप प्रति डोमेन अद्वितीय keywords देखने और अपने परिणामों को निर्यात करने के लिए keywords गैप टूल का भी उपयोग कर सकते हैं।

अधिक से अधिक keywords एकत्र करने के लिए, अपनी साइट और अपने चार प्रतियोगियों को इनपुट फ़ील्ड में दर्ज करें और "साझा" से "सभी keywords" तक तालिका फ़िल्टर सेट करने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।

Keyword Gap
Keyword Gap


उदाहरण के लिए, हमने निम्नलिखित पाँच डोमेन लिए: fitmencook.com, sweetpeasandsaffron.com, projectmealplan.com, workweeklunch.com, और flavcity.com
 कुछ ही क्लिक में, हमने खाद्य ब्लॉगिंग उद्योग के लिए 140,000 से अधिक खोजशब्दों की एक सूची बनाई।

युक्ति: यदि आप अपनी वेबसाइट के उद्योग में शामिल 5 डोमेन नहीं जानते हैं, तो कार्बनिक अनुसंधान में प्रतियोगी रिपोर्ट टैब का उपयोग करें।

इस रिपोर्ट को किसी अन्य XLS या CSV में निर्यात करें और सूची को अपने अन्य निर्यातों के साथ संयोजित करें ताकि आप एक मास्टर सूची को चालू रख सकें।
अगला चरण आपको यहां जोड़ने के लिए और भी अधिक keywords विचारों को खोजने में मदद करेगा।

2) अपनी keywords list का विस्तार करें


Keywords विस्तार का लक्ष्य खोज शब्दों और वाक्यांशों के साथ अपने प्रारंभिक keywords अनुसंधान को बढ़ाना है जिसे आपने अनदेखा किया हो। 

जितना संभव हो सके सूची का विस्तार करने के बाद, हम वापस जाएंगे और आपकी साइट के लिए सबसे सुलभ लक्ष्य खोजने के लिए इसे फ़िल्टर करेंगे।

  • वाक्यांश मिलान keywords खोजने के लिए, keywords मैजिक टूल पर जाएं, अपनी खोज की प्रारंभिक सूची से एक शब्द दर्ज करें और खोज पर क्लिक करें। आपको विस्तारित खोजशब्द वाक्यांशों की एक सूची मिलेगी, जिसमें आपका क्वैरिड शब्द शामिल है।
Keyword Magic Tool: air Fryer recipes
Keyword Magic Tool: air Fryer recipes


  • संबंधित keywords खोजने के लिए, संबंधित फ़िल्टर का उपयोग करें। यह उन वाक्यांशों को सूचीबद्ध करेगा जो शब्दशः किसी विशेष रूप से खोज शब्द से संबंधित हैं 

  • और एक ही वाक्यांश को साझा नहीं कर सकते हैं लेकिन उनके समान खोज परिणाम हैं। आप अपने ठिकानों को कवर करने के लिए इनमें से कुछ को अपनी योजना में जोड़ना चाहते हैं।

  • प्रश्न keywords खोजने के लिए (जो महान सामग्री विषयों के लिए बनाते हैं) प्रश्न फ़िल्टर का उपयोग करें। यह केवल keywords वाक्यांश प्रदर्शित करेगा जिसमें कौन, क्या, कहाँ, कब, क्यों या कैसे शामिल हैं।
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  • फिर से, अपने परिणाम निर्यात करें और उन्हें उन सभी अन्य keywords के साथ समेकित फ़ाइल में एकत्रित करना जारी रखें, जिन्हें आप लक्षित करना चाहते हैं।

3) Low-Competition Keywords के साथ उच्च-मात्रा वाले keywords खोजें


प्रत्येक keywords के लिए औसत मासिक खोज मात्रा आपको दिखाती है कि आप कितना संभावित ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकते हैं।
 उच्च-मात्रा खोज शब्दों के लिए आपकी रैंकिंग जितनी अधिक होगी, उतना ही अधिक ट्रैफ़िक आपकी वेबसाइट पर चला जाएगा। 
लेकिन दुर्भाग्य से, अधिकांश उच्च-मात्रा वाले keywords के लिए competition बहुत अधिक है।

उन keywords के लिए रैंक करने की कोशिश करने में कोई समझदारी नहीं है जिनके लिए आपको रैंकिंग का कोई मौका नहीं है

आपको keywords की खोज मात्रा और इसके Competition Level के बीच सही संतुलन खोजने की आवश्यकता है।

इस चरण में आपकी सहायता करने के लिए, SEMrush के पास keywords को फ़िल्टर करने के दो मुख्य तरीके हैं जो बहुत प्रतिस्पर्धी हैं:

  1. keywords Difficulty - एक विशेष keywords के लिए Google पर शीर्ष स्थानों में वर्तमान वेबसाइटों और वेबपृष्ठों की रैंकिंग को पछाड़ना कितना मुश्किल होगा, इसका एक अनुमान।                                    
  2. Competition Level - अपने विज्ञापनों के लिए किसी विशेष खोज वाक्यांश का उपयोग करने वाले विज्ञापनदाताओं का घनत्व। हालांकि यह मीट्रिक सशुल्क खोज में competition को संदर्भित करता है, यह कुछ हद तक जैविक खोज Competition का प्रतिनिधि भी हो सकता है।

आपके सभी निर्यातों में (या इंटरफ़ेस में), आपको इन दो मैट्रिक्स के लिए एक कॉलम का पता लगाने में सक्षम होना चाहिए। 

दोनों मीट्रिक आपको सफलता खोजने के लिए लक्ष्यीकरण शुरू करने के लिए सबसे अच्छे keywords खोजने में मदद करेंगे।

Keywords की Difficulty का अनुमान लगाना


Keywords की Difficulty (1-100% से) आपको यह अनुमान लगाती है कि किसी विशेष keywords के साथ Google शीर्ष 100 में अपने प्रतिद्वंद्वियों के स्थान को जब्त करना कितना मुश्किल होगा।

प्रतिशत जितना अधिक होगा, उतने अधिक प्रयास आपको लक्षित खोजशब्दों के लिए अपनी competition से बाहर निकलने की आवश्यकता होगी:

  • 80% से ऊपर: सबसे कठिन keywords। आपको बहुत सारे एसईओ और लिंक-बिल्डिंग प्रयासों का निवेश करना होगा, साथ ही समय से पहले आप Google के शीर्ष 20 में प्रवेश कर पाएंगे।यदि आपके पास एक नई साइट है, तो आपको अत्यधिक प्रतिस्पर्धी keywords पर ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए।

  • 60-80% से: औसत Difficulty वाले keywords। इन keywords के साथ Google शीर्ष 20 में प्रवेश करना आसान भी नहीं होगा।हालांकि, उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री और प्रासंगिक बैकलिंक्स के साथ, आप समय पर अपने प्रतियोगियों की स्थिति को जब्त कर पाएंगे।

  • 60% से नीचे: वे keywords जो रैंक करने के लिए सबसे आसान हैं, लेकिन सबसे मुश्किल है। Low-competition, उच्च-मात्रा वाले keywords की खोज के लिए कड़ी मेहनत और धैर्य की आवश्यकता होगी।

  • लेकिन यदि आप इन खोज शब्दों की एक मजबूत सूची को खोजने और अपनी पूरी साइट पर लागू करने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हैं, तो आपके पास इन उच्च-मात्रा खोज शब्दों के लिए उच्च रैंकिंग की बहुत अच्छी संभावना है।


Competition Level का अनुमान लगाना


Competition Level का अनुमान लगाने के लिए, हम मान सकते हैं कि यह पैमाना लगभग समान है।

यहां मुख्य अंतर यह है कि मीट्रिक 0 और 1 के बीच का एक दशमलव है और यह सशुल्क विज्ञापनदाताओं के घनत्व को मापता है।

करीब स्कोर 1 के करीब है, विज्ञापनदाता के घनत्व की मात्रा अधिक है और इसलिए खोज परिणामों में बाहर खड़े होने के लिए कठिन होगा।

  • 0.80 से ऊपर: ये keywords विज्ञापनदाताओं के बीच अत्यधिक प्रतिस्पर्धी हैं और इसलिए भुगतान परिणामों के लिए ट्रैफ़िक भेजने की संभावना है।

  •  आप अनुमान लगा सकते हैं कि यदि किसी keywords में विज्ञापनदाताओं का घनत्व अधिक है, तो खोज में लेन-देन करने का कुछ इरादा है।

  • 0.60 - 0.80 से: विज्ञापनदाताओं के औसत घनत्व वाले keywords। यदि आप अपने जैविक प्रयासों से काम नहीं करते हैं, तो आप इन खोजशब्दों पर विज्ञापन के साथ प्रयोग कर सकते हैं, लेकिन यह इनमें से किसी भी keywords पर त्वरित जीत नहीं होगी।

  • नीचे 0.60: विज्ञापनदाताओं के सबसे Low घनत्व वाले keywords। इसका मतलब या तो यह हो सकता है कि वे अधिकांश प्रतियोगियों के रडार के अधीन हैं जो आपके आला में विज्ञापन करते हैं, या वे केवल विज्ञापन देने के लिए लाभदायक नहीं हैं। समर्पित करते समय इस बात का ध्यान रखें


4) Low-competition keywords खोजने के लिए अपनी मास्टर सूची को फ़िल्टर करें


अब, एक बार जब आप हमला करना चाहते हैं, तो यह समझ में आ जाता है कि यह आपकी प्रतियोगी सूची में आधारित मास्टर सूची और फ़िल्टर में गोता लगाने का समय है।

केडी के लिए एक फिल्टर के साथ शुरू करें, केवल 75 से Low केडी स्कोर वाले खोजशब्दों को देखें। इससे आपको कुछ उच्च-मात्रा वाले लक्ष्य खोजने की अनुमति मिल सकती है, जिनके लिए रैंक करना बेहद मुश्किल नहीं है।

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Keywords Difficulty Tool का उपयोग करें


बल्क में keywords के लिए competition का अनुमान लगाने का एक त्वरित तरीका SEMrush keywords Difficulty Tool का उपयोग करके है।

शायद आपके पास keywords लक्ष्य की पिछली सूची या Google खोज कंसोल से निर्यात किए गए keywords की एक सूची है।
आप यहां उस सूची को छोड़ सकते हैं और जल्दी से देख सकते हैं कि हम प्रत्येक keywords की Difficulty को कैसे दर करते हैं।

keywords Difficulty Tool में, आप एक साथ 100 keywords की keywords Difficulty देख सकते हैं। प्रति पंक्ति एक खोज शब्द दर्ज करें, और शो Difficulty बटन पर क्लिक करें।

SERP Features
SERP Features

रिपोर्ट आपको अपने अद्वितीय बैच के keywords का केडी स्कोर देगी।

विशेष रुप से प्रदर्शित Snippet अवसर


जब आप keywords Difficulty Tool में होते हैं, तो आपको यह देखने में सक्षम होना चाहिए कि कौन से keywords विशेष रुप से Snippet या त्वरित उत्तर जैसी SERP सुविधाएँ ट्रिगर करते हैं।

विशेष रुप से प्रदर्शित Snippet खोज परिणाम Page के शीर्ष पर वे पॉप-अप उत्तर हैं जो खोजकर्ताओं को किसी परिणाम पर क्लिक करने से पहले उत्तर देते हैं।

ये SEO के लिए बहुत बड़े हैं और आपको अपनी योजना में प्रत्येक keywords पर ध्यान देना चाहिए जिसमें एक विशेष रुप से Snippet है। 

यदि आप सही तरीके से अपनी सामग्री की रचना करते हैं, तो आप अपने लिंक के साथ चुनिंदा Snippet को ले सकते हैं।

Backlinks Image
Backlinks

संक्षिप्त(Recap)

Keywords अनुसंधान कैसे करना है यह सीखना व्यवसायों के लिए आवश्यक है। इसे अच्छी तरह से करने के लिए, आपको अपना लक्ष्य चुनते समय सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

अपनी SEO सफलता पर विश्वास करें, और इन चरणों का पालन करें:

  • प्रतियोगियों का विश्लेषण करें और एक प्रारंभिक keywords सूची बनाएं;

  •  संबंधित keywords, वाक्यांश मिलान keywords और प्रश्नों के साथ इसे समृद्ध करें;

  •  अपनी Competitionऔर अपने प्रतियोगियों की keywords Difficulty का अनुमान लगाएं; 

  •  अपनी वेबसाइट के माध्यम से keywords लागू करें; 

  •  नियमित रूप से Low-competition keywords का आचरण करना;

  • अपनी रैंकिंग को देखें कि क्या वे बढ़ रहे हैं!

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