5 steps to Digital marketing evaluation & digital market strategy Hindi [2021]

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Digital marketing evaluation & digital marketing strategy
Digital marketing evaluation & digital marketing strategy

Digital marketing evaluation & digital marketing strategy के बारे में बात यह है कि प्रत्येक कंपनी के

पास एक है, भले ही आप इसे सक्रिय रूप से नियंत्रित करने वाले नहीं हैं। भले ही आपने फेसबुक, ट्विटर,

पिनटेरेस्ट या किसी अन्य वेब प्रॉपर्टी पर एक मिनट भी नहीं बिताया हो, लेकिन व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं द्वारा

आपकी कंपनी के नाम के उल्लेख के आधार पर - या आपकी स्पष्ट भागीदारी के आधार पर, आपके ब्रांड के बारे

में ग्राहकों की राय बन रही है।

क्योंकि विभिन्न Digital Marketing गुणों पर आपकी उपस्थिति पहले से कहीं ज्यादा मायने रखती है, इसलिए

यह नियमित रूप से आपकी Strategy कितना अच्छा प्रदर्शन कर रही है, इसका नियमित मूल्यांकन करने के

लिए समय निकालने का एक अच्छा विचार है। यह कैसे करना है:



Step # 1: अपने Digital Marketing लक्ष्यों का Evaluation करें।


किसी भी अच्छे Digital Marketing Performance Evaluation में पहला कदम उन विशिष्ट लक्ष्यों की गहन

परीक्षा है, जिन्हें आप अतीत में अपने लिए निर्धारित करते हैं। (जाहिर है, यदि आपने अभी तक कोई लक्ष्य नहीं

बनाया है, तो यह पहला मुद्दा है जिससे आप निपटना चाहते हैं)

Digital Marketing लक्ष्यों में निम्न शामिल हैं:


  • आपके ब्लॉग पोस्ट को सामाजिक शेयरों की संख्या प्राप्त होती है
  • सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों पर आपके प्रशंसक आधार का आकार
  • सोशल मीडिया साइटों पर अपने ब्रांड नाम के नाम
  • Google समीक्षा और येल्प जैसी साइटों पर आपकी कंपनी के बारे में सकारात्मक समीक्षा की संख्या
  • सामाजिक नेटवर्क से इनबाउंड वेबसाइट विज़िटर
  • सामाजिक यातायात से उत्पन्न रूपांतरणों की कुल संख्या
  • यदि आपने पहले लक्ष्य निर्धारित किए हैं, तो यह निर्धारित करने के लिए समय निकालें कि आप अपने 
लक्ष्य अनुमानों को मार रहे हैं या नहीं। इसके अलावा, यह देखना है कि क्या आपके द्वारा पूर्व में निर्धारित किए

गए लक्ष्य अभी भी आपकी कंपनी के मौजूदा प्रदर्शन के आधार पर समझ में आते हैं। यदि आवश्यक हो, तो नए 

उद्देश्यों को समायोजित करने के लिए या उत्पाद / सेवा प्रसाद में परिवर्तन के लिए अपने लक्ष्यों को संशोधित करें।


Step # 2: अपने लक्षित ग्राहक प्रोफाइल को पुन: जाँचें।


इसके अलावा, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि किसी भी अच्छी Digital Marketing योजना की स्थापना अच्छी

तरह से निर्मित ग्राहक प्रोफाइल की एक श्रृंखला पर की जाती है, जो उन विशिष्ट प्रकार के लोगों को रेखांकित

करती है जिन्हें आप अपने अभियानों के माध्यम से पहुंचना चाहते हैं। इसलिए जब तक आपको अपने लक्षित

ग्राहक की जनसांख्यिकी, रुचियों और वेब गतिविधियों के बारे में कुछ पता नहीं है, तब तक आप एक नया

विपणन अभियान नहीं शुरू करेंगे, तो आप अपने नवीनतम डेटा के आधार पर इस प्रोफ़ाइल को लगातार विकसित करना चाहते हैं।

एक उदाहरण के रूप में, यदि आप फेसबुक पर युवा पुरुषों को लक्षित करते हैं, लेकिन पाते हैं कि फेसबुक

इनसाइट्स आपके "पसंद" के बहुमत की रिपोर्ट मध्यम आयु वर्ग की महिलाओं से आती हैं, तो आपको इस नए

के लिए अपने मार्केटिंग अभियानों के सभी तत्वों का पुनर्मूल्यांकन करने की आवश्यकता हो सकती है। ग्राहक डेटा।

Step # 3: अपनी डिजिटल उपस्थिति पर एक नज़र डालें।


जैसा कि आप अपने लक्षित ग्राहकों के प्रकारों का पुन: परीक्षण करते हैं, आप समय-समय पर यह आकलन भी

करना चाहते हैं कि आप सही डिजिटल गुणों पर सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं या नहीं।

उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप ऐसी इंडस्ट्री में हैं, जो 18-26 वर्ष की उम्र की महिलाओं को लक्षित
करती है।

यदि आपने सोशल नेटवर्किंग प्रिय, Pinterest के आगमन से पहले अपना Digital Marketing अभियान शुरू

किया है, तो आप ट्रैफ़िक के संभावित जबरदस्त स्रोत से चूक सकते हैं यदि आपने कभी यह निर्धारित करने के

लिए समय नहीं लिया कि आप सही साइटों पर सक्रिय हैं या नहीं!

Step # 4: अपनी संदेश Strategy का Evaluation करें।


इसके बाद, उन विशेष प्रकार के संदेशों पर एक नज़र डालें, जिन्हें आप अपने Digital Marketing अभियानों

के हिस्से के रूप में जारी कर रहे हैं। विशेष रूप से, Evaluation करें:

• आपके दर्शकों के लिए किस प्रकार के संदेश (यानी पाठ-आधारित स्थिति अपडेट, ब्लॉग पोस्ट, वीडियो, पॉडकास्ट, आदि) सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं?

• क्या आपके द्वारा विभिन्न संदेश सेवा टुकड़ों के लिए चुने गए शब्द आपके दर्शकों के साथ गूंजने लगते हैं?

• उपयोगकर्ताओं के बीच आपकी मार्केटिंग सामग्री कितनी बार वायरल की जा रही है?

यदि आपका Digital Marketing संदेश आपके ग्राहक की अपेक्षाओं के अनुरूप है, तो आपको अपनी ब्रांडेड

सामग्रियों के साथ उच्च स्तर के जुड़ाव के साथ-साथ कई सामाजिक शेयरों के साथ-साथ लोगों द्वारा आपकी

सामग्री को दूसरों तक पहुँचाने की आवश्यकता होगी। यदि आप अभी तक इन परिणामों को नहीं देख रहे हैं, तो

यह आपकी कंपनी के संदेश और आपके ग्राहकों के हितों के बीच एक बेमेल संकेत कर सकता है।

Step # 5: अपने Digital Marketing ROI की जाँच करें।


जब आप अपने Digital Marketing प्रदर्शन का आकलन करने की बात करते हैं, तो अंतिम मूल्यांकन करना

चाहते हैं। अब, आपके सटीक रिटर्न की गणना करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप अंततः पाएंगे कि

आपके द्वारा उत्पादित डेटा आपके प्रयासों के लायक है।

ROI मापने के लिए, आपको दो अलग-अलग चर ट्रैक करने होंगे:


• वह राशि जिसे आपने अपने Digital Marketing अभियानों में निवेश किया है (वित्तीय निवेश और समय व्यय दोनों के लिए खाता होना सुनिश्चित करें), और

• आपके द्वारा ट्रैक किए जा रहे किसी भी रूपांतरण का वित्तीय लाभ।

यह कैसे दिखता है, इसके मोटे विचार के लिए, कल्पना करें कि आपकी कंपनी ने Digital Marketing सामग्रियों पर $ 500 खर्च किए हैं और उन्हें बढ़ावा देने के लिए श्रम के घंटों में $ 500 खर्च किए हैं।

अब, यदि आप यह निर्धारित करते हैं कि सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों के इनबाउंड विज़िटर ने $ 20 की बिक्री के लिए $ 20 प्रत्येक के लिए (कुल $ 200 के सकल लाभ के लिए) हिसाब लगाया है,

तो आप देख सकते हैं कि आप अपने Digital Marketing प्रयासों को वापस मापना या पुनः प्राप्त करना चाहते हैं।

यदि, दूसरी ओर, आप देखते हैं कि एक विशेष सोशल मीडिया वेबसाइट के आगंतुकों ने उन बिक्री का 80

प्रतिशत हिस्सा लिया है, तो आप अपनी कंपनी के तल पर सबसे मूल्यवान साबित हुई ट्रैफ़िक धाराओं पर ध्यान

केंद्रित करने के लिए अपने प्रयासों को रद्द करने का निर्णय ले सकते हैं। लाइन।


How Do You Evaluate Digital Marketing Performance?

Evaluate Digital Marketing Performance

Evaluate Digital Marketing Performance



हालांकि आज अधिकांश कंपनियों के पास Digital Marketing Performance है, लेकिन बहुत से सक्रिय रूप

से नियंत्रित नहीं हैं। इसका क्या मतलब है? कि वे फेसबुक, Pinterest, Twitter, या अन्य सोशल मीडिया

वेबसाइटों पर अपनी पीठ के पीछे बनी राय को आकार नहीं दे सकते। अब तक उन्हें जो महसूस करना चाहिए

वह यह है कि ग्राहक की राय बनेगी, और यह हमेशा बेहतर है कि प्रत्यक्ष भागीदारी के माध्यम से इसे सही दिशा

में धीरे से कुचलना चाहिए।

इसलिए, अलग-अलग डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कंपनी की मौजूदगी मायने रखती है। इसका मतलब है, यदि आप

एक कंपनी चलाते हैं, तो आपको Digital Marketing के मामलों पर ध्यान देना चाहिए। लेकिन आप ऐसा कैसे

कर सकते हैं? कई Steps में और उनमें से पहला है:

गहराई में उतरना और मूल्यांकन करना कि आपने क्या कल्पना की है


आपने अतीत में कुछ लक्ष्य निर्धारित किए होंगे जो आपको Digital Marketing के माध्यम से मिलने की उम्मीद थी।
यदि ऐसा है, तो आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि क्या काम किया या नहीं। Digital Marketing लक्ष्यों के कुछ उदाहरण हैं:

• आपके ब्लॉग पोस्ट सोशल मीडिया पर कितनी बार साझा किए जाते हैं?

• क्या आपका फैन बेस काफी बड़ा है या आपको सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट्स पर बढ़ने के लिए इसकी आवश्यकता है?

• सोशल मीडिया साइट्स पर आपके ब्रांड का नाम कितनी बार बताया गया है?

• क्या आपकी कंपनी की येल्प या Google समीक्षाओं पर कोई सकारात्मक समीक्षा है? कितने?

क्या आपने पहले ही अपने लक्ष्य निर्धारित कर लिए हैं? फिर यह जांचने के लिए रुकें कि आप उन्हें हासिल कर

रहे हैं या नहीं। जब आप नहीं जानते कि आपने अपने लक्ष्य अनुमानों को मारा है, तो आप कैसे जानेंगे कि सुधार

की आवश्यकता क्या है? फिर उन लक्ष्यों की तुलना करें कि आपकी कंपनी को वर्तमान में सफल होने के लिए

क्या हासिल करना है। यह उन पुराने लक्ष्यों का विस्तार करने, उनके साथ पूरी तरह से दूर रहने या नए लोगों को

जोड़ने का समय हो सकता है।

यदि आपने कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं किया है, तो ऐसा करना शुरू करें।

क्या उपाय चुनना


आप कैसे जानेंगे कि किन लक्ष्यों को चुनना है? KPI के माध्यम से, वे कारक हैं जो आपके संगठन के लक्ष्यों या

उसके लक्ष्यों को प्रभावित करेंगे। अधिकांश प्रकार के KPI, जैसे आपकी कंपनी की साइट या पृष्ठ के माध्यम से

मूल्यवान ऑनलाइन इंटरैक्शन, रूपांतरणों से संबंधित हैं। बेशक, विभिन्न व्यवसाय अलग-अलग रूपांतरणों को

परिभाषित करेंगे, जैसे कि खरीदारी की गई या संपर्क फ़ॉर्म में भरने वाला उपयोगकर्ता। यदि वे परिभाषा और

इसे मापने के लिए छड़ी जानते हैं, तो वे ठीक करेंगे।

लेकिन ये मैट्रिक्स दो स्वादों में आते हैं:

मापने योग्य मैट्रिक्स


• KPI जिन्हें परिमाणित किया जा सकता है और जो आपके संगठन के लक्ष्यों के साथ संरेखण में हैं, जैसे बिक्री

या लीड शामिल किए जाने चाहिए। हो सकता है कि गेम में स्टार्टअप्स की शुरुआत ही न हो। वे इसके बजाय

सगाई और पहुंच को माप सकते हैं

• प्रमुख संकेतक या जैसा कि अर्थशास्त्री कहते हैं कि अर्थव्यवस्था को जिस रास्ते पर ले जाना है, उससे संकेत

मिलते हैं। वे आपको दिखा सकते हैं कि आप किस प्रकार के विपणन में अपने प्रयास, समय और धन लगा रहे हैं,
यह उपयोगी है और यदि यह महत्वपूर्ण परिणाम देगा या नहीं। एक उदाहरण यह माप रहा है कि कितने

आगंतुक वेबसाइट पर 3 मिनट से अधिक समय बिताते हैं जब वे संपर्क फ़ॉर्म में भी नहीं भरते हैं!

नजरअंदाज करने के लिए मैट्रिक्स


• ऐसी कोई भी चीज़ जो आपको प्रभावित नहीं कर सकती या बदल सकती है, उसे KPI नहीं माना जाना चाहिए

• वैनिटी मेट्रिक्स, जैसे कि Google पर एक कीवर्ड जो किसी भी ट्रैफ़िक में नहीं लाया जा सकता जिसे परिवर्तित किया जा सकता है। लेकिन हम इस अवधारणा को नीचे विस्तार से बताते हैं

यह जानना कि Digital Marketing में वास्तव में कौन सी बात है - वैनिटी या वैल्यू मेट्रिक्स


आमतौर पर, मैट्रिक्स का मतलब एक विशेषता है जिसे मात्रा निर्धारित किया जा सकता है। यदि आप अमूर्त

शब्दों में सोचते रहते हैं, जैसे विचार नेतृत्व, तो आप कभी भी कोई संख्या नहीं देखेंगे। अन्य बेकार मीट्रिक पर

ध्यान केंद्रित करके, जैसे कि सोशल मीडिया की संख्या पसंद है, आप वास्तविक KPI का चयन करने में सक्षम

नहीं होंगे। विपणक के लिए, KPI महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे ROI से संबंधित हैं। जब आप तथाकथित वैनिटी मेट्रिक्स का उपयोग करते हैं, तो आपको अपनी मार्केटिंग प्रभावशीलता का सही अंदाजा नहीं होता है।

घमंड(Vanity)


इन मेट्रिक्स को आपका ध्यान चुराने न दें:

वेब यातायात(Web traffic)

पृष्ठ दृश्य (Page views)

साइट पर समय (Time on site)

छापे (Impressions)

कीवर्ड रैंकिंग (Keyword rankings)

सोशल मीडिया अनुयायी (Social media followers)

उछाल दर ( Bounce rate)

मूल्य (Value)


जिन मैट्रिक्स पर आपको ध्यान केंद्रित करना चाहिए वे हैं:

ईबुक डाउनलोड (eBook downloads)

ग्राहक जीवनपर्यन्त महत्व (Customer lifetime value)

बिक्री-योग्य लीड (Sales-qualified leads)

परिवर्तन दरें (Conversion rates)

ग्राहक अधिग्रहण की लागत (Customer acquisition costs)

अपनी रूपांतरण दरें निर्धारित करना चाहते हैं? यहाँ आपको क्या जानना है!

आरओआई ढांचे के लिए जिसे आप बनाने का इरादा रखते हैं, आपको मूल्यवान और घमंड वाले मैट्रिक्स की

आवश्यकता नहीं होगी। भूतल स्तर के एनालिटिक्स डेटा के साथ पूर्व सौदा नहीं करता है वे पूरी तस्वीर को भी

देखते हैं और वास्तव में आपका व्यवसाय कैसा चल रहा है!

एक अच्छा विश्लेषिकी प्लेटफ़ॉर्म चुनना और उसमें से सबसे अधिक उपयोग प्राप्त करना


अपने मैट्रिक्स का चयन करने के बाद, आपको उनका विश्लेषण और परिमाण करने के लिए सही मंच की

आवश्यकता होगी। आपको मैन्युअल रूप से कुछ भी नहीं करना है। इनमें से कई उपकरण उपयोग करने के

लिए स्वतंत्र हैं, जैसे Google Analytics। नीचे हम इन उपयोगी प्लेटफ़ॉर्मों को श्रेणीबद्ध करते हैं जो मापक

सूचकांक के आधार पर उनके लिए निर्धारित हैं:

वेबसाइट विश्लेषिकी


यदि आप अपने Digital Marketing प्रदर्शन का Evaluation करना चाहते हैं तो आपकी वेबसाइट के बारे में

सब कुछ जानना आपकी सूची में पहली बात होनी चाहिए। निम्नलिखित उपकरण इसके साथ मदद कर सकते हैं:

Google Analytics अद्भुत है क्योंकि यह मुफ़्त है, Google-प्रदत्त है, और इसका उपयोग आपकी साइट और अन्य उपयोगी जानकारी के लिए ट्रैफ़िक को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है

वेब ट्रेंड वह प्लेटफ़ॉर्म है जिसे आप अपने मल्टी-चैनल माप के लिए उपयोग कर सकते हैं। आपको वेब, सोशल मीडिया और मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म से एनालिटिक्स का एक स्नैपशॉट मिलता है

• MOZ। व्यापक नहीं है तो कुछ भी नहीं है। यह और भी अधिक एवेन्यूज़ को जोड़ती है और आपको खोज, इनबाउंड मार्केटिंग, सोशल और सोशल लिसनिंग से एनालिटिक्स लाती है


पता करें कि आपको कौन से ट्रैफ़िक मीट्रिक मापने चाहिए!

SEO (Search Engine Optimization)  विश्लेषिकी


Google और Moz के अलावा, आप अपने SEO Performance और अभियानों की सफलता का विश्लेषण करने के लिए इन उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं:

हबस्पॉट आपकी सामग्री में एकीकृत हो जाता है, जिससे आपके लिए इसे मॉनिटर और ऑप्टिमाइज़ करना आसान हो जाता है

रेवेन टूल्स आपको एक इंटरैक्टिव सूची प्रदान करता है जिसके साथ आप रैंक के भीतर उठ सकते हैं। यह आपके द्वारा भेजे जाने वाले डेटा के लिए Google और Bing दोनों में टैप करता है!

Social मीडिया


आप सामाजिक विश्लेषण को मापने के लिए इन उपकरणों को देखना चाहते हैं:

सामाजिक बेकर एनालिटिक्स आपके सामाजिक विश्लेषिकी और अन्य प्रासंगिक डेटा की तुलना आपके प्रतिद्वंद्वियों से करते हैं

एडोब सोशल एक बहुउद्देश्यीय उपकरण है जिसका उपयोग सामाजिक सुनने, प्रकाशन और सोशल मीडिया माप के लिए किया जा सकता है

क्या आप Evaluation करने के लिए तैयार हैं कि आप Digital Marketing के मोर्चे पर कितना अच्छा कर रहे हैं - या कर सकते हैं? तो शुरू हो जाओ!

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