SEO क्या है? Search Engine Optimization के लिए Beginner’s Guide[2021]

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Search Engine Optimization
Search Engine Optimization

इस Article का उद्देश्य SEO क्या है, यह क्यों Important है, Google कैसे कार्य करता है और आप क्या कर सकते हैं, के लिए एक guide का अवलोकन देना है।
यह Article SEO के हर पहलू और सूक्ष्मता के लिए एक निश्चित guide नहीं है - Search Engine Optimization।
यह एक विशाल विषय है जिसे एक Article में पूरी तरह से कवर नहीं किया जा सकता है।


Definition of SEO

SEO, Google, Bing और Yahoo जैसे Search Engines को राजी करने की कला और विज्ञान है, जो 

आपकेउपयोगकर्ताओं को उनकी समस्या के सबसे अच्छे समाधान के रूप में आपकी Content की 

सिफारिश करते हैं।

यदि आप परिणामों में अपनी Content की पेशकश करने के लिए Search Engines चाहते हैं, तो आपको तीन काम करने होंगे:

  1. सुनिश्चित करें कि ये Search Engines समझें कि आप कौन हैं और क्या Offer करते हैं।
  2. उन्हें समझाएं कि आप उनके उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे विश्वसनीय विकल्प हैं।
  3. अपनी सामग्री वितरित करने योग्य बनाएं।222

रैंकिंग में कितनी ऊँचाई और कितनी बार आप योग्यता-आधारित हैं; ये इंजन वे परिणाम दिखाएंगे जो वे अपने उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे उपयुक्त मानते हैं।

SEO क्यों जरूरी है?

Search Engine Optimization आपके लिए सबसे कीमती ट्रैफ़िक (जिसे organic traffic भी कहा जाता है) लाता है, जो "मुफ़्त" है -

जब कोई Search Engine SERP के ऑर्गेनिक हिस्से (Search Engine Optimization Page) में अपने उपयोगकर्ताओं को आपके कंटेंट दिखाता है,

तो आप नहीं करते रैंकिंग के लिए भुगतान करें। जब उपयोगकर्ता परिणाम पर क्लिक करता है और आपकी साइट पर जाता है,

तो आप Google को यात्रा के लिए भुगतान नहीं करते हैं। और यह संक्षेप में बताता है कि SEO का उपयोग किस लिए किया जाता है।

उसी SERP पर, अक्सर भुगतान किए गए परिणाम होते हैं; वे बाईं ओर ’Ad’ आइकन द्वारा पहचाने जाने योग्य हैं।
जब कोई User Paid किए गए result पर क्लिक करता है और साइट पर जाता है, तो advertiser उस visits के लिए search engine का payment करता है।

Why SEO is Important


विज्ञापनों के लिए, आप शीर्ष, सामने और केंद्र होने का Payment करते हैं, और Organic Search Results ("SEO Results", यदि आप पसंद करते हैं), तो आप योग्यता के माध्यम से शीर्ष, सामने और केंद्र हैं, और यह मुफ़्त है।

SEO traffic का बड़ा फायदा यह है कि, यदि चुना गया Search Engine Optimization स्ट्रैटेजी प्रभावी है (और हम देखेंगे कि इसे नीचे कैसे बनाया जाए), तो यह Free Traffic का एक चालू स्रोत है।

कैसे Search Engine काम करते हैं


Search Engine का मूल उद्देश्य अपने Users को संतुष्ट करना है। जब Users किसी चीज़ की Search करते हैं तो वे सबसे अच्छे परिणाम प्रदान करना चाहते हैं।

जब कोई Google, Bing, या Yahoo जैसे किसी Search Engine का उपयोग करता है, तो वे किसी समस्या के समाधान या किसी प्रश्न के उत्तर की तलाश में होते हैं।

ये Engine सबसे उपयोगी, प्रासंगिक और विश्वसनीय उत्तर या समाधान प्रदान करना चाहते हैं।

कीवर्ड (Keywords)

SEO में, हम अक्सर हम कीवर्ड ’का संदर्भ देते हैं - यह थोड़ा misleading है। 'Search queries' एक बेहतर शब्द है।

हम व्यक्तिगत शब्दों को नहीं देख रहे हैं; हम उन शब्दों के संयोजन को देख रहे हैं जो किसी समस्या या प्रश्न को व्यक्त करते हैं।

नोट: यहां तक कि जब कोई उपयोगकर्ता केवल एक शब्द के साथ खोज करता है, तो वे अभी भी एक समस्या या प्रश्न व्यक्त कर रहे हैं - वे अभी बहुत स्पष्ट नहीं हो रहे हैं!

आपके Audience क्या Search कर रहे हैं?

अपने SEO पर प्रभावी ढंग से काम करने के लिए, आपको यह पता लगाना होगा कि आपके संभावित Customers क्या Search कर रहे हैं।

उन वाक्यांशों को खोजें जो वे खोज करने के लिए उपयोग करते हैं, और फिर Content बनाते हैं जो Users द्वारा व्यक्त की गई समस्या का एक स्पष्ट, सरल और सहायक समाधान लाता है।

SEMrush एक उपकरण प्रदान करता है जो आपको अपने बाजार और अपने competitors के आधार पर पता लगाने की अनुमति देता है।

keyword Magic Tool

Google के अलावा अंंय Search Engine

Google दुनिया भर के अधिकांश देशों में Search पर हावी है, लगभग एकाधिकार होने के बिंदु पर, विशेष रूप से अंग्रेजी में।

अंग्रेजी में, दुनिया भर में, डेस्कटॉप पर 88% खोजें Google पर हैं। मोबाइल पर, यह आंकड़ा 96% है।

बिंग और याहू ने मोबाइल पर 1.5% Searches और Desktop पर 8% Searches के लिए संयुक्त खाता बनाया।

यह Google को अत्यधिक प्रभावी बनाता है। और अब तक, सबसे महत्वपूर्ण Search Engine जिस पर आपको ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

desktop search word wide


Mobile search word wide


इसलिए, एक वेबसाइट के साथ एक व्यवसाय के रूप में, Google पर आपकी निर्भरता बहुत अधिक दी गई है। ग्रेट एसईओ एक विकल्प नहीं है। यह एक आवश्यकता है।

Google कैसे काम करता है

Google कहता है, "हम web की Content का आयोजन कर रहे हैं।" यह एक सुंदर तरीका है।

Google अपने उपयोगकर्ताओं को उनके प्रश्न या उनकी समस्या के समाधान का सबसे अच्छा उत्तर देने में सक्षम होने के लिए वेब की सामग्री को व्यवस्थित करता है।

आप इसे वेब पर सभी सूचनाओं के लिए Google संदर्भ प्रणाली होने के रूप में देख सकते हैं।

यह हर पृष्ठ (और इसमें मौजूद जानकारी) का संदर्भ रखता है, और फिर जब कोई विशिष्ट जानकारी मांगता है,

तो Google उन्हें उस सामग्री की ओर संकेत कर सकता है जो उत्तर या समाधान की आपूर्ति करती है।

Google के Users को समाधान प्रदान करने के परिप्रेक्ष्य में SEO से संपर्क करना बहुत उपयोगी है, और आप इसे अपने समाधान की सिफारिश करने के लिए कह रहे हैं।

Google अपने उपयोगकर्ता के लिए सबसे उपयुक्त प्रारूप में सबसे भरोसेमंद स्रोत से सबसे अधिक प्रासंगिक उत्तर की सिफारिश करने का प्रयास कर रहा है।

  • प्रासंगिक (Relevant)- Google का लक्ष्य उस प्रश्न के सर्वश्रेष्ठ उत्तर से मेल खाना है जिसे उसने समझा है। यह संक्षेप में प्रासंगिकता है।
  • भरोसेमंद (Trustworthy)- Google अपने उपयोगकर्ताओं को किसी ऐसे स्रोत से सामग्री भेजना चाहता है जिस पर भरोसा है कि वह अपने उपयोगकर्ता को संतुष्ट करेगा - एक विश्वसनीय ब्रांड या व्यक्ति जिस पर भरोसा करता है।
  • उपभोज्य (Consumable)- यह एक भयानक शब्द है, और मैं माफी मांगता हूं, लेकिन Google अपने उपयोगकर्ताओं को उस तरह की सामग्री भेजना चाहता है, जिसके साथ वे जुड़ना चाहते हैं, एक प्रारूप में वे उपभोग कर सकते हैं।

सच में Useful Content के लिए User के इरादे का मिलान


इसलिए यहां दो चीजें हैं जिनकी Google को जरूरत है। एक तरफ, उपयोगकर्ता का इरादा:

जब कोई व्यक्ति Google पर खोज करता है, तो वे एक समस्या व्यक्त कर रहे हैं जिसे उन्हें समाधान की आवश्यकता है।

लेकिन वे अक्सर उस समस्या को अधूरा या अस्पष्ट रूप से व्यक्त करते हैं।

Google यह समझने की कोशिश करता है कि उनका क्या मतलब है। उनका इरादा क्या है? वे जिस विशिष्ट समस्या को हल करने का प्रयास कर रहे हैं, वह क्या है?

Google को प्रश्न या आशय को समझने की आवश्यकता है। हम उस पर अधिक विस्तार से थोड़ा बाद में देखेंगे।

दूसरी तरफ, उपयोगकर्ता को संतुष्ट करने के लिए सबसे अच्छी सामग्री क्या है, उनके इरादे को देखते हुए -

विश्व व्यापी वेब पर सबसे सटीक और सबसे उपयोगी और उपयोगी सामग्री जो मज़बूती से उस समस्या को हल करती है?

Google को उपलब्ध समाधानों, उनके सापेक्ष गुणों और उनकी उपयुक्तता को समझने की आवश्यकता है। और यह वही है जो SEO व्यावहारिक रूप से है।

SEO आपकी सामग्री को Google को इस तरह से प्रस्तुत करने का माध्यम है कि यह विश्वास है कि आपका समाधान सबसे उपयोगी, सबसे भरोसेमंद और उनके उपयोगकर्ता के लिए सबसे उपयुक्त है।

संक्षेप में, Google को अपना उत्तर या समाधान सुझाने के लिए मनाएं।

Google का Algorithm

शब्द "एल्गोरिथ्म (Algorithm)" डरावना लग सकता है, लेकिन यह केवल एक कंप्यूटर कोड है जो प्रश्न को समझता है और उत्तरों के सापेक्ष गुणों का मूल्यांकन करता है।

SEO में, हम ज्यादातर दूसरे भाग पर केंद्रित होते हैं। हमने Google के एल्गोरिथम को यह संकेत देने के लिए सही संकेत भेजने का लक्ष्य दिया है कि हमारा उत्तर इस प्रश्न को समझने के लिए सबसे अच्छा, सबसे उपयोगी और सबसे उपयुक्त है।

Google Update


आपने Google के अपडेट के बारे में निश्चित रूप से सुना है। सबसे प्रसिद्ध Penguin, Panda, और Hummingbird हैं। कई चीजों को समझना बहुत आवश्यक है:

1. Google अपने एल्गोरिदम को दैनिक आधार पर लगातार अपडेट कर रहा है।

    लेकिन इनमें से अधिकांश अपडेट छोटे हैं और आपके जैसे अलग-अलग ब्रांडों के लिए रैंकिंग या ट्रैफ़िक में        ध्यान देने योग्य बदलाव नहीं ला सकते हैं।

2. समय-समय पर, Google प्रमुख अपडेट लागू करता है। ये आपकी साइट की रैंकिंग और यातायात को काफी      प्रभावित कर सकते हैं।

3. अतीत में कुछ अपडेट विशेष रूप से कुछ ब्रांडों और वेबसाइटों द्वारा धोखाधड़ी के प्रभाव को कम करने के         उद्देश्य से किए गए थे।
     इसने इन अद्यतनों को नाम दिया - पांडा (सामग्री की गुणवत्ता से संबंधित) और पेंगुइन (लिंक की गुणवत्ता के       बारे में) प्रसिद्ध उदाहरण हैं।

4. आज, Google सबसे प्रमुख अपडेट की घोषणा करता है, और आप ट्विटर पर @searchliaison के माध्यम से      उन घोषणाओं को पा सकते हैं।

Google के एल्गोरिथम में मशीन लर्निंग (Machine Learning)

जैसा कि नाम से पता चलता है, "मशीन लर्निंग कार्यक्षमता है जो सॉफ्टवेयर को स्पष्ट प्रोग्रामिंग या नियमों के बिना कार्य करने में मदद करती है।" Google कार्य प्रदर्शन सीखने के कुछ उदाहरण देता है:

• ग्राहक व्यवहार के आधार पर उत्पाद सिफारिशों को निजीकृत करें

• भारी संख्या में पाठ दस्तावेज़ों में कीवर्ड खोजें

• वॉयस कमांड का सही जवाब देने के लिए सॉफ्टवेयर को सक्षम करें

Google पर मशीन लर्निंग (Machine Learning)

रैंकब्रेन (Rank Brain) और बीईआरटी (BERT) सबसे प्रसिद्ध मशीन लर्निंग अपडेट हैं।

रैंक ब्रेन एक मशीन-लर्निंग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम है जिसका उपयोग Google अपने खोज परिणामों के माध्यम से क्रमबद्ध करने में करता है।

बीईआरटी प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (एनएलपी) के लिए एक तंत्रिका नेटवर्क-आधारित तकनीक है, और यह ट्रांसफॉर्मर के लिए द्विदिश एनकोडर प्रतिनिधियों के लिए है।

इसका उपयोग खोजों के भीतर शब्दों की बारीकियों और संदर्भ को समझने के लिए किया जाता है, और यह अधिक प्रासंगिक परिणामों के साथ प्रश्नों को बेहतर मिलान प्रदान करने में मदद करता है।

क्वालिटी रैटर्स (Quality Raters)

Google के पास हजारों गुणवत्ता वाले चूहे हैं, और उनका उपयोग खोज अनुभव को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए किया जाता है।

Google के अनुसार, "गुणवत्ता वाले चूहे दुनिया भर में फैले हुए हैं और उच्च प्रशिक्षित हैं।

" Google हमेशा खोज परिणामों के साथ प्रयोग कर रहा है, और यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे परिवर्तन उपयोगी हैं, तृतीय-पक्ष खोज गुणवत्ता के लिए फीडबैक का उपयोग करें।

तो जब वे परिणामों का विश्लेषण कर रहे हैं तो वे क्या देख रहे हैं? चलो पता करते हैं।

गुणवत्ता रोटर दिशानिर्देश (Quality Rater Guidelines)

क्वालिटी रैटर्स को "उच्च प्रशिक्षित (Highly Trained)" माना जाता है क्योंकि उन्हें जनवरी 2020 तक बहुत लंबे और विस्तृत दस्तावेज़ -

168 पृष्ठों का पालन करने की उम्मीद की जाती है - जो बताते हैं कि अच्छे परिणाम का क्या गठन होता है और बुरे परिणामों की पहचान करने के लिए क्या रायटर देखने चाहिए।

दस्तावेज़ पढ़ने के लायक है क्योंकि यह निर्धारित करता है कि Google अपने उपयोगकर्ताओं की सेवा करना चाहता है और Google फिट-टू-उद्देश्य सामग्री गुणवत्ता के बारे में कैसे निर्णय लेता है।

यह हमें यह नहीं बताता है कि रैंकिंग कारक / संकेत क्या हैं या वास्तव में एल्गोरिदम कैसे काम करता है (उस पर बाद में)।

Quality Rater Guidelines


इन दिशानिर्देशों को अक्सर अपडेट किया जाता है।

यहां Google रिटनर्स गुणवत्ता सामग्री की पहचान करने के लिए क्या देख रहे हैं (और विस्तार से, यह एक संक्षिप्त अवलोकन है कि आपको क्या हासिल करना चाहिए)।

क्वेरी (Query) का आशय


जब परिणामों को देखते हैं, तो उपयोगकर्ता के इरादे पर ध्यान केंद्रित किया जाता है -

जिस समस्या को वे हल करना चाहते हैं। इसलिए वे खुद से पूछ रहे हैं, "क्या यह परिणाम एक अच्छा समाधान है, और क्या यह उपयोगकर्ता की मदद करता है?

" यदि Google को विशेष सामग्री को एक समाधान के रूप में अनुशंसित करना है, तो उस सामग्री का उपयोगकर्ता के लिए उनकी समस्या के समाधान के लिए लाभदायक मूल्य होना चाहिए।

सामग्री उपयोगकर्ता-केंद्रित और उपयोगकर्ता-केंद्रित होनी चाहिए।

विश्वसनीयता सिग्नल [Credibility Signals] (ई-ए-टी के रूप में जाना जाता है)।


Google ई-ए-टी - विशेषज्ञता, प्राधिकरण और भरोसेमंदता का उपयोग करता है -

जिसे विश्व स्तर पर विश्वसनीयता के साथ भी व्यक्त किया जा सकता है।

वे तीन स्तरों - पृष्ठ, लेखक, और वेबसाइट पर विश्वसनीयता या ई-ए-टी को पहचान रहे हैं।

इसके अलावा, वे यह देखना चाहते हैं कि क्या सामग्री उस समाधान के संदर्भ में विश्वसनीय है जिसे वह प्रदान करना चाहता है।

ई-ए-टी Google के लिए अविश्वसनीय रूप से आवश्यक है; दिशानिर्देशों में, वे 200 से अधिक बार विशेषज्ञ, प्राधिकरण और ट्रस्ट (या वेरिएंट) शब्द का उपयोग करते हैं।

आइए ई-ए-टी के प्रत्येक घटक पर संक्षेप में देखें।

विशेषज्ञता - क्या जानकारी सही है? क्या इस विषय पर लेखक या ब्रांड को लिखना चाहिए?

अधिनायकवाद - क्या लेखक अपने क्षेत्र में अच्छी तरह से सम्मानित है? क्या ब्रांड को उद्योग में व्यापक रूप     से मान्यता प्राप्त है? क्या सामग्री को अन्य आधिकारिक वेबसाइटों, ब्रांडों और लोगों द्वारा वेब पर कहीं
  और संदर्भित किया जाता है?

भरोसेमंदता - क्या ब्रांड और लेखक की अच्छी प्रतिष्ठा है और क्या सामग्री विश्वसनीय है?

YMYL Pages

YMYL का अर्थ है आपका पैसा या आपका जीवन (Your Money or Your Life)। यह गुणवत्ता के लिए एक महत्वपूर्ण अवधारणा है चूहे।

जैसा कि Google दिशानिर्देशों में बताता है, यह शब्द उन पृष्ठों या विषयों का वर्णन करता है जो "किसी व्यक्ति के भविष्य की खुशी, स्वास्थ्य, वित्तीय स्थिरता या सुरक्षा को प्रभावित कर सकते हैं।

Google ऐसे पृष्ठों के लिए "बहुत उच्च पृष्ठ गुणवत्ता मानकों" का दावा करता है क्योंकि कम गुणवत्ता वाली YMYL सामग्री पाठकों की भलाई को सीधे प्रभावित कर सकती है।

सामग्री, पृष्ठ और साइट की गुणवत्ता(Quality of the Content, Page and Site)


Google अपने उपयोगकर्ताओं को उन वेबसाइटों पर भेजना चाहता है जो एक शानदार उपयोगकर्ता अनुभव (UX) देते हैं।

चूहे सामग्री की मात्रा और गुणवत्ता, डिज़ाइन की उपयोगकर्ता-मित्रता और साइट के नेविगेशन को ध्यान से देखते हैं।

चूहे भी स्पष्ट रूप से खराब सामग्री की पहचान करते हैं -

वे ऐसी सामग्री को चिह्नित करेंगे जो कम गुणवत्ता वाली है, या जिसकी कोई विश्वसनीयता नहीं है, या एकमुश्त भ्रामक है।
Google का लक्ष्य इस प्रकार की सामग्री को बाहर करना है क्योंकि यह अपने उपयोगकर्ताओं के लिए एक अच्छा उपयोगकर्ता अनुभव नहीं देता है।

यहाँ उनके उपयोग किए जाने वाले गुणवत्ता पैमाने का एक स्क्रीनशॉट है:

What is SEO

Google रैंकिंग Factors

Google का एल्गोरिथ्म एक पृष्ठ का मूल्यांकन करते समय हजारों और हजारों संकेतों को ध्यान में रखता है,

यह निर्धारित करने के लिए कि उसे किसी विशिष्ट उपयोगकर्ता क्वेरी के लिए कहां रैंक करना चाहिए।

जब हम रैंकिंग कारकों के बारे में बात करते हैं, तो हम बस यह पहचान रहे हैं कि Google खोज में सामग्री का

एक टुकड़ा कितना अच्छा प्रदर्शन करेगा, इस पर संकेतों के समूहों का सबसे अधिक प्रभाव है।

आपके दृष्टिकोण से, हम आपकी सामग्री, वेबसाइट और प्रतिष्ठा के किन पहलुओं की पहचान कर रहे हैं, जिससे

आप अपनी सामग्री के बारे में Google की राय को सबसे प्रभावी ढंग से बढ़ा सकते हैं और इस प्रकार खोज

परिणामों में उच्च स्थान प्राप्त कर सकते हैं।

यहां मुख्य खोज इंजन अनुकूलन कारक हैं जिनकी आपको Google में उच्च रैंक करने के लिए अपनी सामग्री

की सहायता करने का अधिकार प्राप्त करने की आवश्यकता है (200 से अधिक हैं, इसलिए हमारे पास इस

मार्गदर्शिका में केवल सबसे महत्वपूर्ण हैं)।

ऑन-पेज सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (On-Page Search Engine Optimization)


जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि ऑन-पेज सिग्नल वे हैं जो Google आपकी वेबसाइट के पेज पर खोजता है।वे ऐसे

पहलू हैं जिन्हें आप सीधे नियंत्रित करते हैं, और इसलिए सही होने के लिए सबसे आसान है।

तकनीकी Search Engine Optimization

गति (Speed) - लोग इंतजार करना पसंद नहीं करते हैं, इसलिए Google अपने उपयोगकर्ताओं को तेजी से

लोड होने वाले पृष्ठ पर भेजना चाहता है। सुनिश्चित करें कि आपके सभी सामग्री लोड जल्दी से, यहां तक ​​किएक

धीमे इंटरनेट कनेक्शन पर भी।

मोबाइल-मित्रता (Mobile Friendliness) - सामग्री को बहुत अच्छा दिखने और मोबाइल उपकरणों पर एक अच्छा उपयोगकर्ता

अनुभव प्रदान करने की आवश्यकता है। Google का सूचकांक अब मोबाइल-प्रथम है, इसलिए मोबाइल पर

प्रयोज्य रैंकिंग पर एक बड़ा प्रभाव है।
कोड गुणवत्ता (Code Quality) - Google को अपनी सामग्री को कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से पचाने और समझने में

सक्षम होने के लिए साफ, स्पष्ट कोड की आवश्यकता होती है। आज तक, Google कुछ प्रोग्रामिंग भाषाओं को

दूसरों की तुलना में बेहतर समझ सकता है (यानी, जावास्क्रिप्ट पर HTML); हालाँकि, इसका मतलब यह नहीं है

कि आपको अपनी साइट पर बाद का उपयोग नहीं करना चाहिए। इसका सिर्फ यह मतलब है कि आपको यह

सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि Google हर मामले में अपनी सामग्री को कुशलता से एक्सेस कर सकता है।
सुरक्षा (Security) - एक सुरक्षित साइट एक विश्वसनीय साइट है।

Schema.org मार्कअप - सीधे शब्दों में कहें, तो schema.org मार्कअप आपकी सामग्री को एक प्रारूप में

Google को समझाता है जिसे वह आसानी से पचा और समझ सकता है। Schema.org markup Google केलिए

एक बड़ी मदद है, और जब आप विशेष रुप से स्निपेट या क्विक आंसर को शामिल करते हैं तो SERPs के शीर्ष

पर रैंक करने में आपकी मदद करने में यह अमूल्य साबित हो सकता है।

Content Optimization for SEO


शीर्षक(Title) - Page पर मेटा शीर्षक और शीर्षक Google के लिए बहुत महत्वपूर्ण संकेत हैं।

सामग्री की प्रतिलिपि (Content Copy) - जैसा कि हमने पहले गुणवत्ता रटर्स के बारे में अनुभाग में देखा था,

Google गुणवत्ता, सटीक, विश्वसनीय सामग्री की तलाश कर रहा है जो वास्तविक उद्देश्य को पूरा करता है और

उपयोगकर्ता को लाभ पहुंचाता है (ऐसी सामग्री जिसका एक लाभदायक उद्देश्य है)। और, उपयोगकर्ता की खोज

क्वेरी के संदर्भ में, सामग्री जो सवाल का जवाब देती है या उस समस्या को हल करती है जो उपयोगकर्ता ने Google को व्यक्त की है।
समृद्ध सामग्री (Rich Content) - जैसे-जैसे वेब अधिक मल्टीमीडिया हो जाता है, लोग समृद्ध सामग्री की

अपेक्षा करते हैं, और Google उन्हें प्रदान करना चाहता है। इसलिए Google केवल पाठ के अधिक से अधिक

पाठ की तलाश कर रहा है। Google अपने उपयोगकर्ता की सहभागिता को बेहतर बनाने के लिए चित्र, ध्वनि,

वीडियो देखना चाहता है।
आंतरिक जोड़ने (Internal Linking)- स्पष्ट, तार्किक और सरल होने की आवश्यकता है। Google आपकी

साइट पर कौन सी सामग्री की पहचान करने के लिए आंतरिक लिंकिंग पर निर्भर है, और यह आपकी साइट के

सभी पृष्ठों को खोजने के लिए आंतरिक लिंकिंग पर भी निर्भर करता है।

ताजगी (Freshness)- आपकी सामग्री के नियमित अपडेट Google को संकेत देते हैं कि आप अद्यतित

जानकारी प्रदान कर रहे हैं। एक बार फिर, यह प्रासंगिक और सटीक जानकारी के साथ अपने उपयोगकर्ताओं

को संतुष्ट करना चाहता है।
आउटबाउंड लिंक (Outbound Link)- Google इनका उपयोग यह जांचने के लिए करता है कि आपकी

जानकारी सही है और लेखक और वेबसाइट की विश्वसनीयता की पुष्टि करने के लिए भी। आप जो भी सुन सकते हैं,

उसके बावजूद (आधिकारिक और प्रासंगिक स्रोतों के लिए), Google के लिए एक सकारात्मक संकेत हैं।

ऑफ-पेज सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन(Off-Page Search Engine Optimization)


ऑफ-पेज एसईओ कारकों में Google को भेजे गए वे संकेत शामिल हैं जो आपकी साइट के कोड या सामग्री में

किए गए किसी भी परिवर्तन से नहीं बल्कि तीसरे पक्ष की वेबसाइटों से होते हैं। यही कारण है कि कारकों की

इस श्रेणी में मुख्य रूप से अन्य लोगों की साइटों या सोशल मीडिया प्रोफाइल पर आपके पृष्ठों के लिंक या उल्लेख शामिल हैं।

भीतर का लिंक (Inbound Links)


यह सबसे बड़ा ऑफ-पेज कारक है - प्रासंगिक, आधिकारिक साइटों से आपकी सामग्री के लिंक Google के

लिए एक बहुत मजबूत संकेत है कि सामग्री लोकप्रिय और योग्य है। हम लिंक को "वोट" के रूप में मान सकते हैं -

लोग अपनी वेबसाइटों या अपने सोशल मीडिया खातों से सामग्री के लिए लिंक करते हैं क्योंकि वे इसकी सराहना करते हैं।

अधिक लिंक = अधिक "प्यार।" और अगर आप ई-ए-टी के बारे में भाग पर वापस सोचते हैं, तो लिंक से संकेत

मिलता है कि यह सामग्री, इस वेबसाइट और इस लेखक की जानकारी का एक विश्वसनीय, आधिकारिक स्रोत है।

यही कारण है कि एक विश्वसनीय बैकलिंक प्रोफाइल का निर्माण सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन के स्तंभों में से एक है।

लिंक प्राधिकरण (Link Authority) - उच्च प्राधिकारी साइटों से लिंक कमाई कम प्राधिकरण स्कोर वाली वेबसाइटों पर लिंक कमाने से अधिक मूल्यवान है।

लिंक प्रासंगिकता (Link Relevancy)- Google प्रासंगिक साइटों से लिंक पसंद करता है - आमतौर पर एक

ही उद्योग, या समाचार साइटों या समीक्षा साइटों में जो कई उद्योगों को विश्वसनीय तरीके से कवर करते हैं।

पेज की प्रासंगिकता (Page Relevancy)- Google लिंक के आसपास की सामग्री को देखता है और

मूल्यांकन करता है कि सामग्री का वह टुकड़ा आपकी सामग्री के लिए कितना प्रासंगिक है। अत्यधिक प्रासंगिक

सामग्री के लिंक एक मजबूत संकेत भेजते हैं।

लंगर पाठ (Anchor Text)- प्रासंगिक लंगर पाठ (जिस पाठ पर लोग लिंक पर जाने के लिए क्लिक करते हैं)

एक महत्वपूर्ण संकेत है क्योंकि यह Google को प्रत्येक लिंक के संदर्भ को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है।

सामाजिक संकेत (Social Signal)


सामाजिक प्लेटफार्मों पर साझा करना, और आपकी सामग्री के चारों ओर सामान्य सामाजिक चर्चा Google के

लिए एक संकेत है कि सामग्री उपयोगी और प्रशंसित है। और जब अपने उपयोगकर्ता के समाधान के रूप में

सामग्री की सिफारिश करते हैं, तो प्राथमिकता की सूची में उपयोगी और सराहना अधिक होती है।

अनलिमिटेड ब्रांड मेंशन


आपके ब्रांड का उल्लेख Google के लिए एक संकेत है, यहां तक ​​कि एक लिंक के बिना भी। Google समझता है

कि कोई आपके बारे में बात कर रहा है जब वे आपके ब्रांड नाम का उपयोग करते हैं। जाहिर है, आप एक

प्रासंगिक संदर्भ में सकारात्मक भावना के साथ उल्लेख की तलाश कर रहे हैं।

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग


जब आपके उद्योग में प्रभावशाली लोग आपके ब्रांड के बारे में बात करते हैं और आपकी सामग्री का हवाला देते

हैं, तो वे आपके लिए अनिवार्य रूप से वाउचिंग करते हैं। एक विश्वसनीय, आधिकारिक विशेषज्ञ से सहकर्मी की

मंजूरी आपके ब्रांड, आपके लेखक और Google की आंखों में आपकी सामग्री की विश्वसनीयता को बेहतर बनाने में मदद करेगी।

एक बार फिर, हम प्रासंगिकता की तलाश कर रहे हैं - आपके उद्योग के भीतर एक

आधिकारिक आंकड़े से अनुमोदन।

सिग्नल पर भरोसा करें


ट्रस्ट सिग्नल Google को संकेत देते हैं कि आपका ब्रांड, आपके उत्पाद और आपकी सामग्री आपके

उपयोगकर्ताओं / ग्राहकों द्वारा की गई है। ट्रस्ट सिग्नल उत्पाद और सेवा की समीक्षा, मंचों में सकारात्मक

उल्लेख, आपके ब्लॉग पोस्ट पर टिप्पणी आदि जैसी चीजें हैं। संक्षेप में, आपके उत्पादों, ब्रांड या सामग्री के

आसपास आपके उपयोगकर्ताओं द्वारा कोई सकारात्मक गतिविधि।

SEO कैसे काम करता है


सबसे लोकप्रिय प्रश्नों में से एक एसईओ क्या है और यह कैसे काम करता है? इस प्रश्न के पहले भाग का संक्षेप में

उत्तर दिया गया था, इसलिए आइए देखें कि कैसे खोज इंजन अनुकूलन काम करता है। यह अनुभाग Google

द्वारा सुझाए गए उपयुक्त, प्रासंगिक और उपयोगी उत्तर के रूप में सुझाए जा रहे आपके अवसरों को बेहतर

बनाने के लिए क्या कर सकता है, को कवर करता है।

हम इसे तीन मुख्य क्षेत्रों में विभाजित कर सकते हैं: तकनीकी, सामग्री और बैकलिंक्स।

तकनीकी एसईओ (SEO)की मूल बातें


तकनीकी खोज इंजन अनुकूलन आपकी सामग्री को वितरित करने वाले बुनियादी ढांचे की गुणवत्ता के बारे में है।
अच्छा तकनीकी एसईओ का अर्थ है कि Google आपकी सामग्री को आसानी से खोज लेगा, और यह सामग्री

पचाने और समझने में आसान होगी।

तकनीकी एसईओ (SEO) के लिए आपकी सर्वोच्च प्राथमिकताएं क्या हैं?


Crawlability - Google को आपके पृष्ठों तक पहुंचने और आपकी सामग्री को पचाने में सक्षम होने की आवश्यकता है।

शब्द "क्रॉल" मूल रूप से एक वेबपेज तक पहुंचने और पढ़ने का मतलब है। यदि Google आपकी सामग्री तक

नहीं पहुंच सकता है, तो वह इसे अपने परिणामों में प्रस्तुत नहीं कर सकता है। क्रॉलबिलिटी मुद्दों के उदाहरण

Google को आपके पृष्ठ क्रॉल करने की अनुमति नहीं दे रहे हैं - robots.txt नामक एक फ़ाइल वह जगह है जहाँ

आप अपनी साइट के विशिष्ट पृष्ठों तक पहुँचने के लिए Google को अनुमति दे सकते हैं या मना कर सकते हैं।

क्रॉलबिलिटी के लिए एक और समस्या पेवेल, या लॉगिन पेज के पीछे वाले पृष्ठ हैं - Google उन पृष्ठों तक नहीं

पहुंच सकता है और इसलिए यह नहीं जान सकता है कि उनमें क्या सामग्री है।

(Indexability) अनुक्रमणिका - एक बार जब Google ने आपका पृष्ठ देखा है, तो यह सुनिश्चित करने की

आवश्यकता है कि आप यह पृष्ठ अपने उपयोगकर्ताओं को दिखाना चाहते हैं। आपके पृष्ठों के मुख्य भाग में

नोइंडेक्स टैग आपको Google को यह संकेत करने की अनुमति देता है कि आप अपने खोज परिणामों के लिए

किसी विशिष्ट पृष्ठ पर विचार करना चाहते हैं या नहीं।

साइट आर्किटेक्चर - आपको अपनी साइट को इस तरीके से व्यवस्थित करने की आवश्यकता है जिससे वर्गों

और कैटगिरी को समझना आसान हो जाए और Google के लिए आपकी साइट पर हर एक पृष्ठ पर नेविगेट

करना आसान हो जाए। यदि आपकी साइट पर ऐसे पृष्ठ हैं, जिनकी ओर कोई आंतरिक लिंक नहीं हैं, तो Google

को उन पृष्ठों को खोजने में परेशानी होगी। और यहां तक ​​कि अगर यह करता है, तो यह उन पन्नों की तुलना में

अपेक्षाकृत कम मूल्यवान होगा, जिनके आंतरिक संबंध हैं। महान साइट वास्तुकला भी उपयोगकर्ता अनुभव के

लिए एक बड़ा बोनस है।

स्कीमा मार्कअप - यह कारक मूलभूत रूप से महत्वपूर्ण है। इसे Google की मूल भाषा के रूप में सोचें।

स्कीमा मार्कअप आपकी सामग्री को Google को ऐसे तरीके से समझाता है जो इसे समझता है, जिससे इसे

पचाना और समझना आसान हो जाता है। Google के पास आपके पृष्ठों पर schema.org मार्कअप का परीक्षण

करने के लिए एक उपकरण है।

गति (Speed) - प्रत्येक पृष्ठ को तेज होना चाहिए। उपयोगकर्ता प्रतीक्षा करना पसंद नहीं करते हैं, और Google

जानता है कि; यह अपने उपयोगकर्ताओं को बेहतर पेज देने की सलाह देना चाहता है क्योंकि वे बेहतर

उपयोगकर्ता अनुभव देते हैं। Google के पास गति के लिए आपके पृष्ठों का परीक्षण करने के लिए एक उपकरण है।

मोबाइल-मित्रता - आपकी साइट के प्रत्येक पृष्ठ को मोबाइल के अनुकूल होना चाहिए। उपयोगकर्ताओं को

मोबाइल सामग्री पर आसानी से आपकी सामग्री का उपभोग करने में सक्षम होना चाहिए। Google मोबाइल

सामग्री पर उसके प्रदर्शन के अनुसार आपकी सामग्री का मूल्यांकन करता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि

आपको यह अधिकार प्राप्त हो। Google के पास मोबाइल-मित्रता के लिए आपके पृष्ठों का परीक्षण करने के लिए एक उपकरण है।

यूजर इंटरफेस - जैसा कि हमने पहले रिटर्स सेक्शन में देखा था, Google उन साइटों की सिफारिश करना

चाहता है जो डिज़ाइन और उपयोग के आराम दोनों में उपयोगकर्ताओं से अपील करते हैं। आपकी साइट

लेआउट को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि जब उपयोगकर्ता आपके पृष्ठ पर उतरता है कि वे इसे

आकर्षक पाते हैं, तो वे एक नज़र में समझते हैं कि आपका पृष्ठ क्या प्रदान करता है, और वे उन नेविगेशनल

विकल्पों को समझ लेते हैं जो उनके पास हैं। आप उन्हें अपनी सामग्री के साथ बातचीत करना चाहते हैं और

फिर आगे की जांच करना चाहते हैं। संक्षेप में, आप चाहते हैं कि वे बने रहें।

सामग्री एसईओ (Content SEO)


मेटा शीर्षक और मेटा विवरण - पृष्ठ के ये क्षेत्र कई मामलों में, निर्धारित करते हैं कि Google अपने उपयोगकर्ताओं को खोज परिणामों में क्या दिखाता है।

meta description


एक सटीक मेटा शीर्षक जो स्पष्ट रूप से और स्पष्ट रूप से वर्णन करता है कि उपयोगकर्ता को पृष्ठ की सामग्री

क्या प्रदान करती है, यह अत्यंत महत्वपूर्ण है - यही कारण है कि वे आपके परिणाम पर क्लिक करते हैं या नहीं।

मेटा शीर्षक और मेटा विवरण अनिवार्य रूप से बिक्री की प्रतिलिपि है जो उपयोगकर्ता को अंदर खींचने की

जरूरत है, और Google को प्रत्येक पृष्ठ की सामग्री और उद्देश्य को बेहतर ढंग से समझने में भी मदद करता है।
आदर्श रूप से, मेटा शीर्षक में उन मुख्य खोजशब्दों को शामिल किया जाएगा जिन्हें उपयोगकर्ता ने खोजा है।

यह Google के एल्गोरिदम के लिए आवश्यक है, लेकिन उपयोगकर्ता के लिए भी; लोग आसानी से अधिक

महसूस करते हैं और पाठ पर क्लिक करने की संभावना अधिक होती है जिसमें वे शब्द होते हैं जो उन्होंने अपनी खोज में उपयोग किए थे।

शीर्षक (Heading) - जब उपयोगकर्ता आपके पृष्ठ पर उतरता है तो शीर्षक Google को एक महत्वपूर्ण संकेत

देता है। मेटा शीर्षक की तरह, इसे स्पष्ट और स्पष्ट होना चाहिए और उन शब्दों को शामिल करना चाहिए जिन्हें

उपयोगकर्ता ने खोजा है। फिर से, यह Google के लिए एक महत्वपूर्ण संकेत है, लेकिन उपयोगकर्ता के लिए

आश्वस्त और उपयोगी भी है।

लेखन शैली (Writing Style)- अपने लेखन को सरल, स्पष्ट और केंद्रित रखें। वाक्यों को छोटा रखें, सामग्री को

तार्किक विखंडू में तोड़ें, और विषय पर बने रहें। पाठकों को उनकी समस्या के समाधान का अधिकार दिलाने में

मदद करें। अपनी सामग्री व्यवस्थित करें ताकि जो मूल्य प्रदान करता है वह पहचानना, समझना और उसके

साथ जुड़ना आसान हो।


समृद्ध सामग्री (Rich Content) - जब भी संभव हो तब समृद्ध सामग्री जैसे ऑडियो, वीडियो और चित्रमय चित्रों को शामिल करें।
Google छवियों या वीडियो की सामग्री को समझने में सक्षम नहीं है। इसलिए, जब आप इन समृद्ध प्रारूपों को

शामिल करते हैं, तो Google की मदद करने के लिए उपयुक्त मेटा टैग के साथ उनका साथ दें और दृश्य हानि

वाले लोग समझें कि छवि / वीडियो क्या है। आप उन उपयोगकर्ताओं के लिए एक लिखित संस्करण भी शामिल

कर सकते हैं जो लिखित सामग्री पसंद करते हैं।

आउटबाउंड लिंक - इस प्रकार के लिंक उन स्रोतों तक ले जाते हैं जो आपकी सामग्री की सटीकता की पुष्टि

करते हैं और जो आपकी विश्वसनीयता और लेखक की विश्वसनीयता को मान्य करते हैं।

उपकथा (Authorship)- लेखक को स्पष्ट रूप से पहचानें जहाँ उपयुक्त हो। यदि उनके पास महान ई-ए-टी है,
तो यह सामग्री में विश्वसनीयता लाएगा।

इसे आगे बढ़ाते हुए, आपकी सामग्री अलगाव में नहीं रहती है।

समग्र, सुसंगत सामग्री रणनीति के भाग के रूप में सामग्री के प्रत्येक टुकड़े को देखना महत्वपूर्ण है।

जैसे ही आप ऐसा करते हैं, आप सामग्री विपणन के संदर्भ में सोच रहे हैं।

क्या महान सामग्री बनाता है? (What makes Great Content?)


जैसा कि बिल गेट्स ने एक बार कहा था: "सामग्री राजा है," और यह अभी भी सच है। खोज इंजन अनुकूलन के

संदर्भ में आपके लिए इसका क्या अर्थ है? बेहतर सामग्री, SERP में उच्च पद आप दावा करेंगे। यह आसान है!

लेकिन क्या गरीब सामग्री महान से अलग है?

महान लेखन(Great Writing)


सभी सामग्री (लिखित, ऑडियो और वीडियो) के लिए, सही व्याकरण, उचित वर्तनी, और एक स्पष्ट शैली दोनों

Google और इसका उपभोग करने वाले उपयोगकर्ता के लिए आवश्यक है। स्वाभाविक रूप से लिखें, अपने

दर्शकों के लिए लिखें, और उन शब्दों को जोड़कर जिन्हें आप कई बार के लिए रैंक करना चाहते हैं उन्हें Google

को ट्राइ करना पसंद नहीं होगा (जिसे stuff कीवर्ड स्टफिंग ’कहा जाता है)। वह रणनीति काम नहीं करती है,

और यह खराब उपयोगकर्ता अनुभव के लिए बनाती है। Google इसे बाहर करना चाहता है (वे इसे अस्वीकार

करने के लिए स्पष्ट रूप से अपने गुणवत्ता वाले चूहे को बताते हैं)। और हाल के घटनाक्रम जैसे कि BERT के

साथ, Google प्राकृतिक भाषा को समझने में बहुत अच्छा हो रहा है।

प्रासंगिकता (Relevancy)


ऐसी सामग्री होना जो आपके दर्शकों की समस्याओं का सही पता लगाती हो, महत्वपूर्ण है। यदि आप चाहते हैं

कि Google अपने उपयोगकर्ताओं को अपनी सामग्री की सिफारिश करे, तो उस सामग्री को उनके लिए मूल्य

लाने की आवश्यकता है। इसका मतलब है कि अत्यधिक प्रासंगिक जानकारी होना और उपयोगकर्ता की समस्या

या प्रश्न का एक उपयोगी समाधान प्रदान करना। व्यापक पैमाने पर, लगातार प्रासंगिक, सहायक सामग्री जो

उपयोगकर्ताओं की समस्याओं को हल करती है, Google को प्रदर्शित करती है कि आप अपने दर्शकों को

समझते हैं और आप उन्हें लाभकारी सामग्री लाने के लिए प्रयासरत हैं - और इससे साख बढ़ती है।

इसलिए अपने द्वारा बनाई गई सामग्री के प्रत्येक टुकड़े के साथ अपने दर्शकों के लिए वास्तविक मूल्य लाने पर

ध्यान केंद्रित करें। वास्तविक मूल्य लाने के लिए, आपको उपयोगकर्ता के इरादे पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

खोज शब्द (Search Terms)


आपके दर्शकों को क्या चाहिए? एक एसईओ विशेषज्ञ को अपने दर्शकों को आगामी सामग्री के लिए केवल

सर्वश्रेष्ठ कीवर्ड और विषय प्रदान करने के लिए स्पष्ट रूप से समझना चाहिए। आप खोज शब्द, या कीवर्ड का

पता लगा सकते हैं, वे SEMrush जैसे टूल को देखकर उपयोग करते हैं, और आपकी बिक्री और समर्थन स्टाफ

से भी पूछते हैं कि लोग उनसे क्या प्रश्न पूछते हैं।

जब आप एक ठोस और शोधित सूची बनाते हैं, तो उनकी खोजों और प्रश्नों के पीछे के इरादे के बारे में बहुत

कठिन सोचते हैं। कभी-कभी यह स्पष्ट होगा? अक्सर, खोज और प्रश्न अस्पष्ट होते हैं, और इरादे तुरंत स्पष्ट नहीं
होते हैं।

आपको अपने दर्शकों को समझने और मूल्यवान सामग्री प्रदान करने की आवश्यकता है जो उनकी क्वेरी के इरादे को पूरा करती है।

सामग्री के कौन से प्रारूप उपयुक्त हैं?(What Formats of content are appropriate)


फ़नल में विभिन्न चरणों के लिए विभिन्न प्रकार की सामग्री उपयुक्त है, विभिन्न उपयोगकर्ता। और विभिन्न

उपयोगकर्ता संदर्भ (स्थान, उपकरण, आदि)। एक अच्छी सामग्री रणनीति में उन विभिन्न स्वरूपों का मिश्रण

होगा, जिनका मैं वर्णन करने वाला हूं।

सूची (Lists) - दोनों लोग और Google प्रेम सूची। वे पचाने में आसान होते हैं, समझने में आसान होते हैं, और उनसे जुड़ना आसान होता है।

कैसे-कैसे गाइड - ये एक विशिष्ट क्वेरी के लिए चरण-दर-चरण दृष्टिकोण प्रदान करने के लिए एकदम सही हैं।

लंबी-फ़ॉर्म गाइड - इनमें बहुत सारे काम शामिल हो सकते हैं, लेकिन इस प्रकार की सामग्री वास्तव में आपके

दर्शकों को एक विशिष्ट या व्यापक विषय को गहराई से समझने में मदद कर सकती है।

टेबल्स - आपके पृष्ठों पर डेटा या सूचनाओं की टेबल्स Google के लिए समझना आसान है, और वे आपके

दर्शकों के लिए अविश्वसनीय रूप से उपयोगी और सहायक भी होते हैं, जब उन्हें किसी विषय के संबंध में डेटा

संसाधित करने की आवश्यकता होती है।

ग्राफिक्स - चित्र, तस्वीरें, चित्र। Google SERPs में अधिक से अधिक शामिल है, विशेष रूप से मोबाइल पर।

प्लस, छवियां - जब उचित रूप से उपयोग और टैग किया जाता है - Google की छवि खोज से विज़िट ले सकता

है, जो विशेष रूप से कुछ उद्योगों और प्रकार के प्रश्नों (जैसे, फैशन या यात्रा) के साथ लोकप्रिय है।

इन्फोग्राफिक्स - इन्फोग्राफिक्स ऐसी छवियां हैं जिनमें जानकारी होती है (आमतौर पर चित्र + पाठ) जो उन्हें
स्टैंडअलोन सामग्री बनाती है।

वे सोशल मीडिया के माध्यम से आपके दर्शकों को बाहर भेजने के लिए सामग्री के रूप में महान हैं क्योंकि वे महान जुड़ाव उत्पन्न कर सकते हैं। और, वे लिंक बनाने का एक शानदार तरीका भी हैं।


वीडियो - Google खोज परिणामों में अधिक से अधिक वीडियो शामिल है। यह वीडियो के लिए विशेष रूप से सच है।


* अतिरिक्त लाभ: यदि आप YouTube पर अपने वीडियो पोस्ट करते हैं, तो आप उस प्लेटफ़ॉर्म पर अधिक ब्रांड दृश्यता और रेफरल से लाभान्वित होते हैं।

YouTube ग्रह पर दूसरी सबसे अधिक देखी जाने वाली वेबसाइट है।

पॉडकास्ट - ये ऑडियो-ओनली कंटेंट हैं। पॉडकास्ट बढ़ रहे हैं और बहुत लोकप्रिय हैं, विशेष रूप से विशिष्ट niches के भीतर।

वीडियो और छवियों की तरह, Google उन्हें सामान्य खोज परिणामों में दिखाता है।


वेबिनार - एक वेबिनार एक ऑनलाइन बैठक या प्रस्तुति है जो जनता के लिए खुली है। यह अपने दर्शकों को

संलग्न करने और बनाने का एक शानदार तरीका है, लेकिन वे बहुत लंबी अवधि की सामग्री भी प्रदान करते हैं,

क्योंकि लाइव इवेंट के बाद, आप इसे YouTube पर पोस्ट कर सकते हैं, क्योंकि वीडियो लोग किसी भी समय

देख सकते हैं।


लिंक बिल्डिंग क्या है - मूल बातें

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में बैकलिंक्स अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण हैं। डोमेन को संदर्भित करने की मात्रा के कारण, Google आपकी विश्वसनीयता और चुने हुए आला में अधिकार को समझता है।

इस खंड में, मैं एसईओ में लिंक के महत्व को समझाऊंगा और लिंक निर्माण की कला को समझाने की कोशिश करूंगा।

एसईओ में लिंक (Links in SEO)

Google में बेहतर रैंकिंग के लिए, आपकी सामग्री को इनबाउंड लिंक (जिसे बैकलिंक के रूप में भी जाना जाता है) होना आवश्यक है।

आपकी अपनी साइट से कुछ आंतरिक लिंक हो सकते हैं, लेकिन वे केवल आपकी साइट के संदर्भ में सामग्री के महत्व को इंगित करते हैं।

वे Google को व्यापक दुनिया के संदर्भ में इसका महत्व देखने में मदद नहीं करते हैं। प्रासंगिक और

आधिकारिक साइटों से इनबाउंड लिंक Google को इंगित करते हैं कि आपकी सामग्री लोकप्रिय (सहकर्मी अनुमोदन), आधिकारिक और विश्वसनीय है।

ये सभी Google के लिए बहुत मजबूत संकेत हैं कि प्रासंगिक खोज प्रश्नों के लिए आपके उपयोगकर्ताओं को अनुशंसा करने के लिए आपकी सामग्री एक अच्छा परिणाम है।

यहां एक महत्वपूर्ण अवधारणा है "प्रासंगिक और आधिकारिक साइटों से।" जब इनबाउंड लिंक प्राप्त करना

चाहते हैं, खासकर एक नई वेबसाइट के लिए, वेबमास्टर्स मात्रा पर ध्यान केंद्रित करते हैं। हालांकि, उच्च

प्राधिकरण वाले वेबसाइटों से लिंक प्राप्त करने के रूप में गुणवत्ता, जो आपकी सामग्री के लिए प्रासंगिक हैं। प्राथमिकता होनी चाहिए।

2012 में, Google ने पेंगुइन नामक एक बहुत ही मजबूत एल्गोरिथ्म अपडेट जारी किया, जिसका उद्देश्य "लिंक

चीटिंग" को खत्म करना था (इसका मतलब है कि स्पैमिंग लिंक प्रोफाइल वाली साइटों को उच्च रैंकिंग से

रोकना)। 2017 में, उन्होंने घोषणा की कि इन स्पैम लिंक की पहचान करने और फिर उन्हें अनदेखा करने की

प्रक्रिया अब वास्तविक समय में चल रही है, जिसका अर्थ है कि साइट के पृष्ठों की किसी भी लिंक को निम्न

गुणवत्ता माना जाएगा और इसे रैंक करने में मदद नहीं मिलेगी।

लिंक्स कैसे बनाएँ (How to Build Links)


एक आदर्श दुनिया में, आपकी अद्भुत सामग्री आपकी ओर से बिना किसी प्रयास के योग्यता पर लिंक अर्जित करेगी।

लोग (वेबसाइट के मालिक, पत्रकार, ब्लॉगर, आपके प्रशंसक, आदि) आपकी सामग्री से जुड़ेंगे, क्योंकि इसे

खोजने और इसका उपभोग करने के बाद, वे इसे अपने दर्शकों के लिए एक मूल्यवान संसाधन मानते हैं।

हालाँकि, दुनिया अपूर्ण है, और यह सरल प्रक्रिया स्वाभाविक रूप से बहुत बार नहीं होती है। लिंक बिल्डिंग बस उस प्रक्रिया में मदद कर रही है।

लिंक बिल्डिंग में आपकी अद्भुत सामग्री (वेबसाइट के मालिकों, पत्रकारों, ब्लॉगर्स, आदि) से लिंक करने की

क्षमता वाले लोगों की पहचान होती है, जो उन्हें आपकी सामग्री की ओर इशारा करते हैं, और उन्हें अपनी साइट

पर संबंधित पेज से इसे लिंक करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं; सरल लगता है। और यह है। लेकिन यह समय

लेने वाली भी है। लोगों से संपर्क करना, उनके साथ संबंध बनाना और उन्हें आश्वस्त करना कि आपकी सामग्री से जुड़ना उनके और उनके दर्शकों के लिए फायदेमंद है।

लिंक निर्माण के लिए सबसे अच्छे उम्मीदवार (Condidates)क्या हैं?


वे साइटें जो संभवतः आपको लिंक करने में मूल्य देखेंगी, जो आपके व्यवसाय के लिए प्रासंगिक होंगी, और

आवश्यक प्राधिकरण हैं जो अक्सर आपके दर्शकों द्वारा उपयोग की जाने वाली साइटें होती हैं। इसलिए यदि

आप इस बात की समझ प्राप्त कर सकते हैं कि वे किन वेबसाइटों पर जाते हैं, वे किन लेखकों को पढ़ते हैं, और

कौन से उद्योग के नेताओं के साथ जुड़ते हैं, तो आपके पास साइटों और लोगों का एक अच्छा विचार है जिसे आप संपर्क कर सकते हैं।

ध्यान दें, जब लिंक के अवसरों को देखते हुए, प्रासंगिकता # 1 कारक है जिस पर आपको विचार करना चाहिए,

तो # 2 कारक विश्वसनीयता है, और # 3 - लोकप्रियता है। अपने एसईओ प्रयासों को वास्तव में मदद करने के

लिए, आप गुणवत्ता, प्रासंगिक सामग्री के लिंक की तलाश कर रहे हैं, अधिमानतः उन वेबसाइटों पर जो आपके उद्योग में आधिकारिक हैं, और यदि संभव हो तो लोकप्रिय हैं।

आउटरीच

एक बार जब आप पहचान लेते हैं कि आप किसे लिंक करना चाहते हैं, तो आपको बस उन तक पहुंचने और

अपनी सामग्री को उन तक पहुँचाने की आवश्यकता है, जो यह इंगित करते हैं कि यह उनके उपयोगकर्ताओं के

लिए मूल्यवान और दिलचस्प क्यों होगा, और एक लिंक का सुझाव देगा। यदि आपने सही तरीके से लक्षित किया

है, तो यह प्रक्रिया काफी स्वाभाविक हो सकती है (यह प्रक्रिया धीमी हो सकती है क्योंकि जब आप पहली बार

उनसे संपर्क करेंगे, जैसा कि आप ऊपर बताए गए हैं, तो लोग शायद ही कभी आपसे लिंक करेंगे)।

इसके लिए काम करने के लिए, आपकी सामग्री बड़ी गुणवत्ता की है और उनके उपयोगकर्ताओं के लिए मूल्य

लाती है - ठीक वही स्थितियाँ जो हमने पहले Google के लिए उल्लिखित की थीं।

गुणवत्ता की सामग्री जो उपयोगकर्ताओं के लिए मूल्य लाती है, वह है जो हर कोई खोज रहा है - वेबसाइट के

मालिक, पत्रकार, प्रभावितकर्ता, ब्लॉगर, Google और यहां तक ​​कि हमें उपयोगकर्ता के रूप में।

अतिथि ब्लॉगिंग (Guest Blogging)


अन्य प्रासंगिक और आधिकारिक वेबसाइटों के लिए लेख लिखना न केवल एक लेखक की प्रतिष्ठा बनाने में मदद कर सकता है,

बल्कि आपको एक विश्वसनीय, आधिकारिक स्रोत से इनबाउंड लिंक बनाने की अनुमति देता है। यह बैकलिंक बनाने के लिए एसईओ विशेषज्ञ के लिए सबसे अच्छे अवसरों में से एक है

लिंक अर्जित करने वाली सामग्री संलग्न करने के लिए विचार


डेटा का उपयोग करते हुए टुकड़े - ऐसी सामग्री बनाएं जिसमें डेटा, विशेष रूप से मूल डेटा का अद्वितीय और सहायक (या दिलचस्प) विश्लेषण शामिल हो।

भावनात्मक - ऐसी सामग्री जो लोगों की भावनाओं के लिए अपील करती है, लिंक कमाने के लिए महान है।

विनोदी - यदि आप सही नोट को हिट कर सकते हैं और आपका हास्य आपके दर्शकों को अपील करता है, तो

इस प्रकार की सामग्री मेरिटेड लिंक प्राप्त करने के लिए एक बड़ी विजेता है। यह सोशल मीडिया पर एक चर्चा

बनाने और ब्रांड दृश्यता प्राप्त करने के लिए भी बहुत अच्छा है।


सहयोग - एक ऐसी सामग्री बनाएं जिसमें एक उद्योग प्रभावक / नेता शामिल हों: उद्धरण, सह-लेखन, और

साक्षात्कार तीन महान उदाहरण हैं। इस प्रकार की सामग्री में आपके द्वारा निर्मित 'अधिकार' होगा क्योंकि आप

अपने ब्रांड को एक मान्यता प्राप्त और प्रासंगिक उद्योग के नेता के साथ जोड़ रहे हैं। इस प्रकार की सामग्री के

साथ, आपके पास पहले से ही एक लिंक सही है - जिस पार्टी से आपने सहयोग किया है!


आधिकारिक / निश्चित टुकड़े - इस प्रकार की सामग्री बनाना कठिन है, लेकिन सही होने पर लाभांश का

भुगतान करता है। यदि आपकी सामग्री किसी विषय को पूरी तरह और सही तरीके से कवर करती है, तो यह

लक्षित दर्शकों के लिए मूल्य लाता है, और इससे लिंक को प्राप्त करना आसान हो जाता है।

कैसे सामाजिक मीडिया एसईओ मदद करता है

क्या सोशल मीडिया SEO का हिस्सा है?


रैंकिंग के साथ मदद, उत्तर, टिप्पणियां और शेयर सहित सोशल मीडिया गतिविधि स्पष्ट नहीं है।

अधिकांश प्रमुख प्लेटफार्मों के लिए, हम जानते हैं कि Google सामग्री का एक बड़ा हिस्सा क्रॉल करता है।

हालाँकि, इतनी सामग्री उत्पन्न हो रही है; Google यह सब नहीं पकड़ सकता है। उदाहरण के लिए, द सोशल

स्किनी के अनुसार, हर मिनट में फेसबुक पर 510,000 टिप्पणियां, 293,000 स्टेटस अपडेट और 136,000

तस्वीरें जोड़ी गईं। लेकिन Google इन साइटों और बड़ी मात्रा में उनकी सामग्री को क्रॉल और अनुक्रमित कर

रहा है। तो हम सुरक्षित रूप से मान सकते हैं कि एक प्रासंगिक दर्शकों से चल रही सगाई के साथ एक स्वस्थ

उपस्थिति एसईओ में मदद करती है।

* अतिरिक्त लाभ: सोशल मीडिया सिर्फ एसईओ से परे आपके विपणन प्रयासों के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए

एक अच्छी तरह से सोची-समझी सोशल मीडिया रणनीति आपके डिजिटल मार्केटिंग रणनीति का एक अनिवार्य

पहलू है। सोशल मीडिया गतिविधि आपकी प्रतिष्ठा, ब्रांड जागरूकता और आपके दर्शकों के निर्माण में बहुत

मदद करती है। समय के साथ यह आपके मौजूदा दर्शकों के साथ संपर्क बनाए रखने, आपकी पहुंच बढ़ाने और

आपके द्वारा बनाई गई सामग्री को वितरित करने के लिए एक शानदार चैनल है।

SEO कितनी तेजी से काम करता है?


खोज इंजन अनुकूलन एक दीर्घकालिक रणनीति है। जैसा कि हमने पहले देखा, SEO के तीन मुख्य स्तंभ हैं -

तकनीकी, सामग्री और बैकलिंक। फलों को धारण करने की आपकी रणनीति के लिए, तीनों को ठोस होना

चाहिए, और यह रातोरात नहीं होगा।

आपके कुछ प्रयास लागू होने के बाद अल्पावधि में भुगतान करेंगे। मेटा शीर्षक, हेडिंग बदलना या कुछ पन्नों पर

सामग्री में सुधार करना विशिष्ट उदाहरण हैं।

अन्य प्रयास, जैसे कि कई पृष्ठों में स्कीमाओ मार्कअप को लागू करना, सूचनात्मक सामग्री की पर्याप्त मात्रा

बनाना, लिंक बनाना या सकारात्मक समीक्षाओं को आकर्षित करना, समय लेना और लंबी अवधि में भुगतान
करना।

कोई भी एक चीज आपके एसईओ रणनीति के प्रदर्शन में क्रांति नहीं लाएगी। ऊपर वर्णित सभी तत्व एक साथ

काम करते हैं, और यह उन सभी संकेतों का संयोजन है जिन्हें Google पढ़ता है जो आपके लिए सुई को आगे बढ़ाएंगे।

निष्कर्ष

क्या एसईओ मर चुका है?


लगभग हर बार Google अपने एल्गोरिथ्म या अपने SERPs सुविधाओं के लिए एक अपडेट करता है, यह सवाल

ट्रेंडिंग है। जवाब न है।" लेकिन आइसोलेशन में SEO मौजूद नहीं है। यह आपकी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति

का एक (बहुत महत्वपूर्ण) स्तंभ है। नए ग्राहक आपके ब्रांड को कई बार करने का निर्णय लेने से पहले देखेंगे - न

केवल Google खोज में, बल्कि कई अन्य प्लेटफॉर्म जैसे कि सोशल मीडिया, टीवी, रेडियो, YouTube, समीक्षा

साइटों, Google मेरा व्यवसाय, आदि पर भी, जैसा कि अब आप जानते हैं, ये सभी आपके सर्च इंजन

ऑप्टिमाइज़ेशन में मदद कर सकते हैं, और ये सभी आपके व्यवसाय को अपने अधिकार में लाते हैं और इसलिए, आपकी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति के सफल होने के लिए ये सभी आवश्यक हो सकते हैं।

तो, एक बुद्धिमान डिजिटल मार्केटिंग रणनीति एसईओ का उपयोग आपके विपणन के अन्य पहलुओं को चलाने में मदद करेगी, और इसके विपरीत।

एसईओ रणनीति के सबसे महत्वपूर्ण तत्व क्या हैं?


आपकी एसईओ रणनीति सफल होने के लिए, आपको उन सभी संकेतों को ट्रिगर करना होगा जिन्हें Google

यथासंभव देख रहा है। यह देखने का एक सहायक तरीका है कि ये सभी व्यक्तिगत कार्य एक समग्र रणनीति में

कैसे फिट होते हैं, यह तीन निम्नलिखित स्तंभों की सेवा के संदर्भ में सोचने के लिए है:

समझ, विश्वसनीयता और सुपुर्दगी।


समझ - यदि आप चाहते हैं कि Google हमारी सामग्री को उनके उपयोगकर्ता की समस्या के लिए सबसे

उपयुक्त समाधान के रूप में सुझाए, तो यह स्पष्ट रूप से और ठीक-ठीक समझना चाहिए कि यह आप क्या

पेशकश कर रहे हैं। स्पष्ट कॉपी राइटिंग, स्कीमा मार्कअप, प्रासंगिक इनबाउंड लिंक जोड़ने जैसे कार्य Google

को समझने में मदद करने के उद्देश्य से कार्य करते हैं और आश्वस्त रहें कि यह सही रूप से समझ गया है कि

यह आप क्या पेशकश कर रहे हैं।

विश्वसनीयता - अगर Google समझ गया है कि सामग्री के कई टुकड़े एक समाधान प्रदान करते हैं जो

उपयोगकर्ता के लिए समान स्तर लाता है, तो यह अनुशंसा करेगा कि वह इसे सबसे विश्वसनीय मानता है। ई-ए-

टी में सुधार, लिंक बिल्डिंग, प्रासंगिक स्रोतों से जुड़ने जैसे कार्य आपकी विश्वसनीयता और आपकी सामग्री की

विश्वसनीयता के साथ मदद करते हैं।

वितरण - Google उस समय उपयोगकर्ता की विशिष्ट आवश्यकताओं (भू-स्थान डिवाइस, बैंडविड्थ, आदि) के

अनुसार एक महान उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने वाली सामग्री की सिफारिश करना चाहता है - तेज,

आकर्षक, बढ़िया गुणवत्ता और सबसे उपयुक्त प्रारूप में। आपकी सामग्री में मोबाइल-मित्रता, डाउनलोड गति,

वीडियो का उपयोग करना, और पाठ जैसी क्रियाएं Google को आपकी सामग्री वितरित करने के लिए सुनिश्चित

करने में मदद करती हैं।

आपके द्वारा ली जाने वाली प्रत्येक एसईओ कार्रवाई इन स्तंभों में से एक की सेवा करेगी।

साधन

Google उपकरण

गूगल एनालिटिक्स के लिए शुरुआत का निश्चित गाइड

गूगल सर्च कंसोल के लिए निश्चित गाइड

Google की नई Report स्पीड रिपोर्ट का उपयोग कैसे करें sole सर्च कंसोल में

एसईओ मूल बातें

ऑन-पेज एसईओ मूल बातें: यूआरएल

ऑन-पेज एसईओ मूल बातें: मेटा विवरण

एसईओ के लिए किलर पेज टाइटल कैसे लिखें [स्टेप-बाय-स्टेप गाइड]

ऑन-पेज एसईओ चेकलिस्ट: ब्लॉगिंग फॉर पीपुल एंड सर्च इंजन

खोजशब्द अनुसंधान


एसईओ के लिए 2020 कीवर्ड रिसर्च गाइड

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राइट लॉन्ग-टेल कीवर्ड कैसे चुनें

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तकनीकी एसईओ क्या है? शुरू करने के लिए आपका अंतिम गाइड

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80 सबसे आम ई-कॉमर्स वेबसाइट गलतियाँ

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