SEMrush Keyword Magic Tool के साथ Keyword Research कैसे करें in hindi

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SEMrush Keyword Research Magic Tool


SEMrush ने Keyword Research के लिए एक अनूठा तरीका अपनाया है, जो सभी आवश्यक Keyword Research टूल को कभी भी एक जगह पर पूछ सकता है – Keyword Magic Tool। 

आपके चारों ओर एक संपूर्ण Keyword साम्राज्य बनाने के लिए सिर्फ एक बीज Keyword दर्ज करना पर्याप्त होगा।

यह उपकरण अब 18.9 बिलियन से अधिक Keyword के साथ 118 Database का समर्थन करता है, और हमारा Keyword Research Database बहुत तेज गति से विस्तार करता रहता है।

Keyword Research Magic Tool Database
Keyword Research Magic Tool Database

SEMrush Keyword Magic Tool Database

किसी भी अन्य उन्नत टूल के साथ, उपयोगकर्ताओं को अपनी अधिकांश क्षमताओं को बनाने के लिए Keyword Magic Tool के माध्यम से निर्देशित होने की आवश्यकता होती है।

इस गाइड में, हम दो सामान्य  content-creation परिदृश्यों को संबोधित करेंगे जो बिना Keyword Research के सफल नहीं हो सकते:



Case 1: आपके Article की संरचना के लिए Keyword Research

कल्पना कीजिए कि Charles Dickens एक आरामदायक पब में लिखते हैं, यह सोचकर कि वे किस Keyword के माध्यम से Google में सर्वश्रेष्ठ रैंक करेंगे।

Charles Dickens
Charles Dickens




Charles Dickens
 
Keyword Research

Digital Marketing युग में Article केवल प्रेरणा के बारे में नहीं है; यह बहुत अधिक रणनीतिक है और बहुत कम काव्यात्मक है।

यह पता लगाना कि आपके लक्षित दर्शकों (दर्शकों) द्वारा प्राप्त की जाने वाली content कैसे बनाई जाएगी, यह महत्वपूर्ण है, और आप इसे लक्ष्य-उन्मुख रणनीति और एसईओ के बिना नहीं बना सकते।

यदि आप सोच रहे हैं कि SEO (Search Engine Optimization) Marketing क्या है, तो हमारे पास आपके लिए एक विशेष लेख है।

इस पर और अधिक Keyword Research पोस्ट निकोलाई बोरोदा के लिए SEMrush का उपयोग कैसे करें

मैं लंबे समय से कुत्ते की पूंछ व्यवहार के बारे में एक लेख लिखने के विचार का पोषण कर रहा हूं। 

जब मैं अपने कुत्ते को देख रहा था, तब मैं इसके साथ आया था, जो पागल (या पागल कुत्ते) की तरह अपनी पूंछ का पीछा करने और खाने के साथ (इस कार्रवाई के लिए बेहतर शब्द नहीं सोच सकता था)।

इसलिए मैंने इस विषय का उपयोग Keyword Magic Tool के साथ एक Example क्वेरी के रूप में किया है ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्या कोई एक ही चीज़ खोज रहा है।

मैंने पाया कि मैं अपने कुत्ते के बहुत अजीब व्यवहार से चिंतित एकमात्र कुत्ता मालिक नहीं हूं:
SEMrush Keyword Magic Tool Example

Image of keyword

Title Keywords का महत्व

आपकी सुविधा के लिए, सभी Keywords को खोज विषय द्वारा समूहों में क्रमबद्ध किया जाएगा (नीचे की Image में बाईं ओर स्थित मेनू देखें)। 

इस लेख में, हम उच्च-मात्रा वाले keywords यथार्थवादी ’Keywords को लक्षित करेंगे जो आपको संभवतः खोज परिणामों में सबसे ऊपर ले जा सकते हैं

इसलिए सभी समूहों को मात्रा द्वारा क्रमबद्ध करना एक अच्छा विचार है:

Keyword By Volume
Keyword By Volume


आपके Article के Title, Heading और Paragraph में Keywords की मात्रा उसी के अनुसार नीचे आनी चाहिए।

आपकी Keyword रणनीति के हिस्से के रूप में, उच्चतम वॉल्यूम वाले Keyword आपके Heading में होने चाहिए

औसत वॉल्यूम वाले Keyword आपके Headings में होने चाहिए, और कम से कम वॉल्यूम वाले लोग आपके पैराग्राफ में उपयोग किए जा सकते हैं।

जैसे ही आप अपनी सूची के माध्यम से स्किम करते हैं, Keyword के पास button + 'बटन पर क्लिक करें, जो आप उन्हें Keyword Manager में भेजना पसंद करते हैं -

एक तरह का Keyword रिपॉजिटरी जहां आप अपने Keyword का अधिक अच्छी तरह से अध्ययन कर पाएंगे।

Keyword Magic Tool


यदि आप ऐसा महसूस करते हैं कि आपके शोध में कुछ कमी है, तो आप हमेशा नीचे दिए गए इतिहास के पिछले परिणामों पर वापस जा सकते हैं और आपके द्वारा पहले खोजे गए Keyword को फिर से जाँच सकते हैं।

Image


SEMrush Keyword Magic Tool

Keyword मैनेजर में, Keyword डेटा को रीफ्रेश करने के लिए 'update मेट्रिक्स' पर क्लिक करें। 

Volume, Keyword कठिनाई, संभावित क्लिक और शीर्ष competitor के संदर्भ में अपने चयनित Keyword का मूल्यांकन करें:

Keyword Manager में मीट्रिक update करना



तब आप दो या तीन Keyword विकल्पों के साथ समाप्त होने तक अपनी सूची को कम करना शुरू कर सकते हैं जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करेगा।

Example के लिए, उन सभी क्रियाओं में से, जिनका उपयोग खाने, चबाने, पीछा करने, काटने, या एक पूंछ को चाटने की पवित्र क्रिया का वर्णन करने के लिए किया जा सकता है,

मैंने देखा कि Keyword सर्वोत्तम मात्रा (1 और के बीच) का पीछा करते, चबाते और काटते हैं 3K), इसलिए उन्हें मेरे लेख के Heading में शामिल करेंगे:

पीछा करना, चबाना, काटना: डॉग टेल बिहेवियर के लिए एक त्वरित गाइड

मुझे क्यों लगता है कि यह एक Good Title है?

  • यह छोटा है (70 वर्णों के भीतर और 8-12 शब्दों के भीतर)
  • यह कार्रवाई योग्य है - मैं पाठक को एक जवाब देने के लिए मार्गदर्शन करने का वादा करता हूं।
  • यह खोज इंजन और पाठकों के लिए अनुकूलित है।


Heading में Keyword का उपयोग करना

H1 टैग आपके सबसे महत्वपूर्ण विषय को इंगित करता है, और अन्य H-Tag उपपटिक्स को दर्शाता है।

H1 content heading

आपका H 1 जितना संभव हो उतना आपके Heading के करीब होना चाहिए, इसलिए हम उसी या इसी तरह के शब्दों का उपयोग करेंगे।

एक पृष्ठ का Heading वह है जो आप SERPs में देखते हैं, और एक H1 वह है जिसे आप पृष्ठ पर Heading के रूप में देखते हैं। = One 2Article = One H1 का नियम याद रखें। '

H2 content heading

हम जानते हैं कि कम से कम पांच चीजें कुत्ते अपनी पूंछ से करते हैं: इसका पीछा करते हैं, इसे काटते हैं, इसे चबाते हैं, इसे चाटते हैं, इसे कुतरते हैं, और इसे खाते हैं। 

और यह हमारे H2s के लिए हमारी किसी न किसी संरचना है।

यदि आप चाहें, तो आप अपने ब्राउज़र में एक अलग टैब बना सकते हैं और इनमें से प्रत्येक Keyword को अलग से देख सकते हैं।

आप फिल्टर के साथ चारों ओर खेल सकते हैं:


  • अपने Keyword से कुछ शब्दों को शामिल करें या बाहर करें।
  • अपने Keyword वाक्यांश के भीतर शब्दों की सटीक संख्या निर्धारित करें।
  • अपनी पसंदीदा मात्रा सीमा निर्धारित करें।


Keyword Magic Tool उन्नत फ़िल्टर



हर कोई जानता है कि आपकी साइट के लिए Long Tail Keyword अच्छे होते हैं।

Keyword Magic Tool की समूहीकरण सुविधा आपको Long Tail Keyword को खोजने में मदद करती है, जो वास्तव में उसी शब्दांकन के साथ हैं जिन्हें लोग ढूंढ रहे हैं:

Keyword Magic Tool से Long Tail Keyword रिसर्च



आप समूह को छिपा सकते हैं जो प्रासंगिक नहीं है (Example के लिए, बिल्लियों) समूह के आगे or आंख ’आइकन पर क्लिक करके। 

जैसा कि आप सुझाई गई Keyword सूची से गुजरते हैं, वे सभी Keyword भेजें जो आपको Keyword मैनेजर में रुचि रखते हैं और सूची के लिए एक नाम सेट करते हैं।

Keyword Management Group


एक बार जब आपने Keyword Management  में अपनी रुचि के शब्द जोड़ दिए हैं, तो आप वॉल्यूम, केडी, संभावित क्लिक और competitor के संदर्भ में सर्वश्रेष्ठ 10-20 Keyword चुन सकते हैं। 

यह महत्वपूर्ण जानकारी है! कुछ Keyword में बहुत अधिक मात्रा हो सकती है, लेकिन बहुत 'कमजोर' प्रतियोगी, जिस स्थिति में आपको उन्हें देना चाहिए।

उच्चतम खोजमात्रा वाले Keyword आपके H2 (और यदि लागू हों तो H3) में जाने चाहिए, बस यह सुनिश्चित करें कि यह Heading Keyword की मात्रा से अधिक नहीं है:



H1, H2 Headings के लिए Keyword Research

Paragraphs में Keyword का उपयोग करना

एक बार जब आपकी Heading संरचना अच्छी और साफ दिखती है, तो यह सोचना शुरू करें कि आप अपने Paragraphs में किन Keyword का उपयोग करना चाहते हैं, लेकिन हमेशा Keyword के साथ अपनी content को भरने से बचें।

आप पहले अपने पाठकों को शिक्षित करना चाहते हैं और उन्हें संबंधित Keywords का उपयोग करते समय उन्हें आवश्यक जानकारी प्रदान करना चाहते हैं। 

Keyword स्टफिंग पाठकों को बंद कर देता है और खोज इंजन के लिए एक बुरा संकेत है।

आपको यह निर्धारित करने में मदद करने के लिए कि Keyword किस Keyword का उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा है, Keyword मैनेजर में अपने संग्रह की समीक्षा करें और उन लोगों पर ध्यान केंद्रित करें, जिन्हें आपने अपने Heading और अपने Heading के लिए उपयोग किया है। 

FYI करें, आप अभी भी अपने Heading में जिन Keyword का उपयोग करते हैं, उन्हें पैराग्राफ में उपयोग कर सकते हैं, बस यह सुनिश्चित करें कि आप उन्हें संशोधित करते हैं या उन्हें अन्य शब्दों या वाक्यांशों के साथ जोड़ते हैं।

बॉल को रोल करने से पहले कुछ टिप्स।

  1. जब हम अपनी content लिखते समय बॉट को खुश करने की कोशिश करते हैं, तो उसे सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण होने की जरूरत है।
  2. याद रखें कि आपकी content आसानी से स्किम-सक्षम होनी चाहिए। अधिकांश लोग Headings और लेख को यह निर्धारित करने के लिए स्कैन करते हैं कि क्या एक लेख पढ़ने से पहले उनके लिए मूल्यवान होगा, और कुछ केवल ब्याज के वर्गों को पढ़ेंगे। इसलिए, विस्तृत Headings, बुलेट बिंदुओं, सूचियों और छोटे पैराग्राफों का उपयोग करके पाठकों के लिए इसे आसान बनाएं जो उन्हें अपनी रुचि के बिंदु खोजने की अनुमति देगा।
  3. और अंत में, बहुमूल्य जानकारी के साथ अपने टुकड़े को पढ़ने लायक बनाएं; केवल content बनाने के लिए content न बनाएं।

Optimizing Meta Description

एक और महत्वपूर्ण क्षेत्र है जो Keyword की आवश्यकता है: Meta Description

 जब आपका लेख SERPs में आता है, तो लोग पहली चीज़ को एक पृष्ठ के लिए आपके पाठ का संक्षिप्त सारांश कहते हैं। 

यदि यह क्वेरी के लिए प्रासंगिक है, तो लोग इसे पढ़ना चाहेंगे।

इसे Keyword के साथ ओवरस्टफ़ न करने का प्रयास करें, लेकिन निश्चित रूप से, सुनिश्चित करें कि इसमें ऐसे Keyword हैं जो आपके लक्षित दर्शकों में रुचि रखते हैं।


अपने एसईओ अभियान उद्देश्यों को पूरा करने के लिए, आपको कई गतिविधियों में प्रभावी रणनीति विकसित करनी चाहिए। 

उपकरण इस लक्ष्य तक पहुँचने में एक आवश्यक भूमिका निभाते हैं, लेकिन कई अलग-अलग कार्यों को पूरा करने के लिए (लिंक बिल्डिंग, Keyword Research और साइट ऑडिटिंग सहित)

आप जल्दी से पा सकते हैं कि एसईओ टूल की सदस्यता लेने की लागत बहुत महंगी हो रही है। समाधान हमारे एसईओ टूलकिट है, ...

Case 2: अपने आप को self फीचर्ड करे

इस अध्याय में, आप सीखेंगे कि खोज इंजन परिणाम पृष्ठों पर आपके व्यवसाय को अधिक दृश्यता अर्जित करने में मदद के लिए आप क्या कदम उठा सकते हैं।

कई प्रकार के पाठ होते हैं, जो फ़ीचर किए गए स्निपेट में परिणाम कर सकते हैं: सूचियाँ (Ordered और Unordered), पाठ के टुकड़े (आमतौर पर उत्तर के रूप में), Heading, बुलेट पॉइंट और टेबल।

उसके आधार पर, मैं अपने कुत्ते की पूंछ की कहानी के साथ चित्रित होने के लिए कम से कम तीन तरीके सोच सकता हूं।

Lists

वे अक्सर विशेष स्निपेट्स के रूप में आते हैं जैसा कि आपने देखा होगा।

image


हालांकि, सावधान रहें: यदि आपके पास एक सूची है जिसे आप खोज परिणामों में प्रदर्शित करना चाहते हैं, तो कोड लिखना याद रखें (ऑर्डर किए गए सूचियों के लिए ओएलएस या अनऑर्डर किए गए सूचियों के लिए यूएलएस)।

यह ज्ञान content creators के लिए बुनियादी लेकिन आवश्यक है।

यदि आप वैगिंग करते समय कुत्ते की पूंछ की स्थिति के बारे में लिखना चाहते हैं, तो यहां आपकी सूची क्या दिख सकती है:

- एक Unordered list के लिए ULs:

जो इस प्रकार दिखेगा:

  • Horizontal tail: attention and alter
  • Vertical tail: a warning


 एक Ordered list के लिए ULs:

एक Ordered list के लिए ULs


जो इस प्रकार दिखेगा:


    1. Horizontal tail: attention and altet
    2. Vertical tail: a warning

    Heading

    यदि आप चाहते हैं कि Google आपके Headings के आधार पर एक सूची खींचे, तो सुनिश्चित करें कि वे सुपर तार्किक हैं।

     मान लीजिए कि आप इस प्रश्न की खोज में आना चाहते हैं कि मेरा कुत्ता अपनी पूंछ के साथ क्या कह रहा है?

    यहाँ एक Example है कि आपके Headings को कैसा दिखना चाहिए:

    Heading


    याद रखें कि आपके Headings के साथ ऐसा व्यवहार नहीं किया जाता है यदि आप उन्हें पाठ के साथ वापस नहीं करते हैं।

     एक Heading का हमेशा मतलब होता है कि इसे और अधिक विस्तार से समझाने के लिए कम से कम एक वाक्य होना चाहिए।

    Question and Answer

    यह तब होता है जब आप एक प्रश्न का उत्तर प्रदान करते हैं जो आपके लेख के पहले पैराग्राफ में बहुत से लोगों को परेशान करता है।

     कभी-कभी Google आपके पाठ के विभिन्न हिस्सों के उत्तर को एक साथ खींच लेगा।

    इसलिए यदि आप सूचियों (जो समझ में आता है) के साथ परेशान नहीं करना चाहते हैं, तो प्रश्न-उत्तर पैराग्राफ के साथ जाएं। मैं आपको SEMrush Keyword Magic Tool का उपयोग करके इसका मार्गदर्शन करूंगा।

    सर्वाधिक प्रश्न पूछे जाने वाले प्रश्न खोजें

    मान लीजिए कि आप इस उत्तर के लिए चित्रित करना चाहते हैं कि कुत्ते अपनी पूंछ का पीछा क्यों करते हैं? यह, हालांकि, सटीक शब्द नहीं हो सकता है जिसे लोग खोज रहे हैं: वे ‘करना’ छोड़ सकते हैं या मेरे पास सर्वनाम का उपयोग कर सकते हैं।

    यह पता लगाने के लिए, Keyword मैजिक पर जाएं, अपने बीज Keyword - डॉग, टेल, और चेस दर्ज करें और एक प्रश्न के रूप में Keyword प्राप्त करने के लिए get प्रश्न ’बटन पर क्लिक करें:

    सवाल खोजने के लिए SEMrush Keyword Magic Tool
    Keyword Magic Tool में प्रश्न क्वेरी



    जैसा कि आप देख सकते हैं, कुत्ते के मालिकों का सबसे लोकप्रिय सवाल यह है कि कुत्ते अपनी पूंछ का पीछा क्यों करते हैं, और इसकी मात्रा 5400 है।

     लेकिन इससे पहले कि आप जल्दबाजी में पीछे हटें, कड़ी प्रतिस्पर्धा के विचार से बाहर निकलें, पता करें कि इसके लिए कौन रैंकिंग कर रहा है।

    Keyword: इसे Keyword प्रबंधक को भेजें, अपने मैट्रिक्स को update करें और 'शीर्ष competitor' पर क्लिक करें।

    महत्वाकांक्षाओं को एक तरफ रख दें, अगर आपको लगता है कि आप इन लोगों को टक्कर दे सकते हैं, तो इसके लिए जाएं:
    चुने हुए Keyword Research के लिए शीर्ष प्रतियोगी


    यही बात दूसरे Keyword पर भी लागू होती है। किसी Keyword को उसकी मात्रा से न आंकें। 

    इसके बजाय, मूल्यांकन करें कि यदि आप इसका उपयोग करते हैं, तो प्रतियोगिता कितनी कठिन होने वाली है और इसे वहां से ले जाएं। 

    यदि आप अभी शुरू कर रहे हैं, तो अपनी पूंछ को लंबी पूंछ वाले Keyword पर रखें।

     Analyze the Featured Snippets They Trigger

    ये स्निपेट्स आपकी सफलता की कुंजी होंगे। Keyword Magic Tool में, SERP में परिणाम की संख्या पर क्लिक करें, जिसमें स्निपेट चित्रित किया गया है:

    एक Keyword के लिए SERP में परिणाम


    आपको पता लगाना चाहिए:

    1. जो चित्रित स्निपेट में मिला है।
    2. उनके सटीक Question and Answerक्या थे।
    3. उन्होंने कौन से Keyword का इस्तेमाल किया।
    4. उनका जवाब कब तक था।



    एक Imageरिणामस्वरूप, मुझे पता चला कि:

    • मेरा प्रतियोगी विकिपीडिया नहीं है। इसलिए वे बीट करने योग्य हैं।
    • उनका सटीक सवाल था exact डॉग्स चेज़ इन द टेल्स? ’
    • उनके उत्तर को अलग-अलग क्षेत्रों से एक साथ दो अनुच्छेदों से उनके लेख के बीच में खींचा गया था। हमें उनके वेबपेज की जांच करके यह पता चला।
    • उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले Keyword पूंछ, पीछा करना, कुत्ते, व्यवहार, चबाना और चाटना थे।
    • उनका जवाब 46 शब्दों का था, इसलिए मैं भी उसी के लिए लक्ष्य करने जा रहा हूं।


    अपने उत्तर की रचना करते समय इस तरह के डेटा का उपयोग करें।



    Google के इस भाग पर भी विचार करें: यह आपको एक अच्छा विचार देना चाहिए कि लोग अपना प्रश्न कैसे तैयार करते हैं:

    इससे पहले कि आप अपना अंतिम निर्णय लें, जिस पर Keyword आपके उपयोग करने की उम्मीद करते हैं, उम्मीद है कि जल्द ही विशेष रुप से प्रदर्शित स्निपेट (जो आकर्षण का नियम काम नहीं करता है), Keyword विश्लेषक में गहरी खुदाई करें और सबसे अद्यतित प्राप्त करें आपके Keyword की कठिनाई और competitor के बारे में जानकारी।



    आपका सही परिदृश्य उच्च-वॉल्यूम, निम्न-केडी, लंबी-पूंछ वाले Keyword हैं। क्या आपको पता होना चाहिए कि आपके प्रतिद्वंद्वियों के साथ प्रतिस्पर्धा करना मुश्किल है, औसत वॉल्यूम के साथ लंबे समय तक Keyword संयोजन पर स्विच करें।

    Keyword के साथ अपनी Images को Optimismकरे

    यदि आप नहीं चाहते हैं कि Google आपके चुनिंदा स्निपेट के साथ जाने के लिए बेतरतीब ढंग से एक Image का चयन करें, तो सुनिश्चित करें कि आपकी Imageयां अनुकूलित हैं (इसका अर्थ है कि उनके लिए एक संपूर्ण विवरण जोड़ना, और कुत्ते की तरह एक मानव-पठनीय नाम देना है ।jpg hgfjhff.jpg)। अन्यथा, निम्नलिखित हो सकता है:

    Images में अल्ट्स का महत्व

    उम्मीद है, अब तक आपको यह समझ में आ गया होगा कि आपको अपने लेखन की शुरुआत कहां से करनी चाहिए। यदि आप अभी भी कुछ याद कर रहे हैं, तो यहाँ चित्रित स्निपेट्स पर अधिक जानकारी उपलब्ध है।

    Keyword Magic For PPC

    उच्च-गुणवत्ता वाली, अनुकूलित content बनाना Keyword जादू टूल के लिए आवेदन का केवल एक क्षेत्र है: यदि आपका बजट अनुमति देता है, तो आप विषयगत P.P.C अभियानों के निर्माण के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं।

     हम जानते हैं कि एसईओ के प्रयासों में अपनी पहली जड़ें और अंकुर पैदा करने में समय लगता है। P.P.C इस मायने में अलग है कि यह बहुत कम समय में कुछ अतिरिक्त ट्रैफिक छीनने में आपकी मदद करता है।

    यदि आप एक P.P.C विशेषज्ञ हैं जो एक विशेष अवसर पर एक विषयगत P.P.C अभियान शुरू करने की तलाश कर रहे हैं, तो Keyword Magic Tool भी काम में आएगा। 

    बस अपने अभियान विषयों को परिभाषित करें, अपने दर्शकों और बजट को लक्षित करें, और उपकरणों को आपके लिए आराम करने दें। हमारे गाइड में यह कैसे करें इसके बारे में अधिक जानें

    हमें उम्मीद है कि आप Keyword Magic Tool की जांच करेंगे और आपको मिलने वाले विस्तृत परिणामों का आनंद लेंगे। हमें पता है कि आप नीचे टिप्पणी में क्या सोचते हैं।

    Keyword Research कैसे करें: निष्कर्ष में

    ऊपर के Case स्टडीज से बहुत सारे टेक हैं, जो इस बात पर प्रकाश डालते हैं कि Keyword Research पर काम करने के लिए कई रास्ते हैं।

    अंत में, SEO Friendly content बनाने के लिए हमारे Keyword Magic Tool के साथ निम्नलिखित बातों पर ध्यान देना जरूरी है:

    • Title और Headings में उच्चतम खोज मात्रा वाले Keyword रखें
    • लंबी पूंछ वाले Keyword आपकी साइट के लिए अच्छे हैं
    • Keyword के साथ अपने पैराग्राफ को अधिक न रखें
    • अपने मेटा विवरणों में Keyword लागू करें
    • Keyword के साथ Images का Optimize करें


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